खेतड़ी: एचसीएल की ठेका कंपनी के कर्मचारी की बिगड़ी तबीयत, ये थी वजह
Advertisement

खेतड़ी: एचसीएल की ठेका कंपनी के कर्मचारी की बिगड़ी तबीयत, ये थी वजह

डीएसपी राजेश कसाना ने बताया कि एचसीएल की ठेका कंपनी के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर पिछले तीन माह से हड़ताल पर बैठे थे.

ठेका कंपनी के कर्मचारी की बिगड़ी तबीयत

Khetri: झुंझुनूं के खेतड़ी में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की ठेका कंपनी के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर पिछले तीन माह से कोलिहान माइनिंग गेट के सामने हड़ताल पर बैठे हैं, जिसमें से पिछले पांच दिनों से एक कर्मचारी भूख हड़ताल पर बैठा है. भूख हड़ताल पर बैठे रूपचंद सैनी की तबियत खराब होने पर पुलिस और डॉक्टरों की टीम ने कर्मचारी को अस्पताल में भर्ती करवाया है. 

यह भी पढ़ें- खेतड़ी के राजोता से शुरू हुई बैंसला की अस्थि कलश विसर्जन यात्रा, ऐतिहासिक होगा कार्यक्रम

डीएसपी राजेश कसाना ने बताया कि एचसीएल की ठेका कंपनी के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर पिछले तीन माह से हड़ताल पर बैठे थे. कंपनी के विरोध में एक कर्मचारी रूपचंद सैनी पिछले पांच दिनों से भूख हड़ताल पर बैठा था, जिसकी तबियत खराब होने की वजह से अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जहां चिकित्सकों की देखरेख में उसका उपचार चल रहा है. ठेका कर्मचारी रूप चंद सैनी ने बताया कि वह एचसीएल की अनुबंधित महेश्वरी माइनिंग प्राथमिक लिमिटेड में कुशल 49 श्रमिकों की विभिन्न पदों पर प्रतिदिन मजदूरी की दर के आधार पर वेतन निर्धारित कर नियुक्ति दी गई थी. 

कंपनी द्वारा 49 श्रमिकों में से 13 स्थानीय कर्मचारियों को बिना किसी उचित कारण के 23 अगस्त 2020 को विशिष्ट अनुबंध सेवा का नोटिस का हवाला देकर उन्हें कंपनी से हटा दिया गया था. कंपनी से हटाने के बाद कर्मचारियों ने कई बार कंपनी प्रबंधन से वापस लगाने की मांग की थी, लेकिन कंपनी प्रबंधन ने उनकी कोई सुनवाई नहीं की, जिसके बाद कर्मचारी माइनिंग गेट के आगे धरने पर बैठ गए थे. वहीं धरने के तीन माह पूरे होने पर 14 अगस्त से कर्मचारियों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर अनशन पर बैठने की अवगत करवाया था, इसके बाद कोई भी प्रशासन और कंपनी प्रबंधन द्वारा कोई सुनवाई नहीं होने पर कर्मचारी अनशन पर बैठ गए थे. 

इस दौरान अनशन पर बैठे रूपचंद सैनी की तबियत बिगड़ गई, जिसकी सूचना पर डीएसपी राजेश कसाना और डॉक्टर अक्षय शर्मा धरना स्थल पर पहुंचे, जहां उसकी जांच करने पर हालत ज्यादा खराब होने पर अस्पताल में भर्ती करवाया गया. डॉ. प्रवीण कुमार शर्मा ने बताया कि अनशन पर बैठे कर्मचारी के लीवर में इंफेक्शन होना पाया है, जिसे भर्ती कर उपचार किया जा रहा है, इससे पूर्व बुधवार को एसडीएम कार्यालय में कंपनी प्रबंधन के अधिकारियों और ठेका कर्मचारियों की समस्या को लेकर समझौता वार्ता का आयोजन किया गया था, जिसका कोई नतीजा नहीं निकलने पर कर्मचारी अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं. वहीं कंपनी से वापस लगाने की मांग करनी है.

Reporter: Sandeep Kedia

Trending news