सिर पर बोतल रख गांव-गांव घूम रहा है रिटायर्ड फौजी, जानिए क्या है वजह
Advertisement

सिर पर बोतल रख गांव-गांव घूम रहा है रिटायर्ड फौजी, जानिए क्या है वजह

पानी की कमी है यह हम सबको पता है, लेकिन भू-जल की फिजूलखर्ची को रोकने तथा बारिश का जल संरक्षण करने के अलावा झुंझुनूं को यमुना नहर का पानी दिलाने की मांग को लेकर अब रिटायर्ड फौजी आजाद सिंह प्रदेश में 15 हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा निकालेंगे.

 सिर पर बोतल रख गांव-गांव घूम रहा है रिटायर्ड फौजी, जानिए क्या है वजह

Udaipurwati: पानी की कमी है यह हम सबको पता है, लेकिन भू-जल की फिजूलखर्ची को रोकने तथा बारिश का जल संरक्षण करने के अलावा झुंझुनूं को यमुना नहर का पानी दिलाने की मांग को लेकर अब रिटायर्ड फौजी आजाद सिंह प्रदेश में 15 हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा निकालेंगे. जिसकी वे इन दिनों तैयारी कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान के इस जिले में ऐसे 20 अनोखे गांव जिनकी 20 जोड़ियां भी हैं, जानिए क्यों?

आजादसिंह ने बताया कि शेखावाटी, खास तौर पर झुंझुनूं में पानी की किल्लत है. भूजल काफी नीचे जा चुका है. अब तो पाताल तोड़ मशीनें आ गई हैं. जो काफी गहराई से पानी उपलब्ध करवा रही हैं. पानी के अपव्यय को रोकने के साथ यमुना नहर का पानी उपलब्ध करवाने के लिए वे जल्द ही पूरे प्रदेश की 15 हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा शुरू करेंगे. जिसमें वे सिर पर बोतल रखकर यह यात्रा करेंगे. इसी सिलसिले में वे इन दिनों वे हफ्ते में एक दिन इलाके में 25 से 30 किलोमीटर की यात्रा कर रहे हैं. आजादसिंह ने बताया कि आज बड़ागांव से यात्रा शुरू की, जिसमें उनके सिर पर पानी की बोतल थी और वे साइकिल चलाते चलाते पहले बजावा, फिर सीथल तथा फिर हांसलसर पहुंचे और करीब 25 ​किलोमीटर की यात्रा पूरी की. 

इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को पानी की स्थिति के बारे में बताते हुए इसके दुरूपयोग और बर्बादी रोकने की अपील की. आजाद सिंह ने बताया कि वे अब तक तीन बार ऐसी यात्राएं इलाके में कर चुके हैं. वे योजना बना रहे हैं कि 15 हजार किलोमीटर की प्रदेश यात्रा पर निकले और अधिक से अधिक लोगों तक पानी बचाने का संदेश पहुंचाए. इसके अलावा इसी यात्रा के दौरान उनका जल शक्ति मंत्री से भी मिलने का कार्यक्रम है. वे उनसे अपील करेंगे कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को पूरा करते हुए देश की नदियों को एक साथ जोड़कर झुंझुनूं को यमुना का पानी दिलाएं और शेखावाटी की लाइफ लाइन कही जाने वाली काटली नदी को भी पुर्नजीवित करें.

Reporter: Sandeep kedia 

Trending news