Jhunjhunu News: अवैध माइनिंग, क्रेशर संचालन व बजरी खनन के खिलाफ ग्रामीण हुए लामबंद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1581994

Jhunjhunu News: अवैध माइनिंग, क्रेशर संचालन व बजरी खनन के खिलाफ ग्रामीण हुए लामबंद

Jhunjhunu News: झुंझुनूं के खेतड़ी में  अवैधखनन को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश उत्पन्न हो रहा है . ग्रामीनों का कहना है आए दिन खनन माफिया भारी मात्रा में बारूद का इस्तेमाल करते हैं.  जिससे ग्रामीणों को सांस की बीमारी से भी ग्रसित होना पड़ रहा है.

 

 Jhunjhunu News: अवैध माइनिंग, क्रेशर संचालन व बजरी खनन के खिलाफ ग्रामीण हुए लामबंद

Jhunjhunu News: झुंझुनूं के खेतड़ी उपखंड के रामकुमारपुरा पंचायत में अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश उत्पन्न हो रहा है. ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है. एसडीएम को दिए ज्ञापन में ग्रामीणों ने बताया कि रामकुमारपुरा पंचायत की ढाणी लिकायतावाली में ग्रामीण पिछले काफी समय से खेती-बाड़ी कर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं. गांव के पास ही राजस्व भूमि स्थित है. जिसकी खातेदारी में ब्लैक स्टोन की ओर से लीज का संचालन किया जा रहा है.

 ग्रामीणों के हितों को नजरअंदाज कर लीज धारकों ने प्रशासन से सांठगांठ कर खनन का पट्टा जारी करवा लिया और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर षडयंत्र पूर्वक लीज का संचालन करने के लिए क्रैसर चलाया जा रहा. भागीरथ सिंह गुर्जर ने बताया कि जब ग्रामीणों ने क्रेशर के संचालन पर रोक लगाने की मांग की तो लीजधारकों ने संचालन बंद करने से मना कर दिया तथा जान से मारने की धमकी व झूठे मुकदमे में फंसा देने की धमकी दी जाने लगी. उन्होंने बताया कि अवैध क्रैसरों का संचालन होने से पंचायत क्षेत्र में प्रदूषण भी भारी मात्रा में फैल रहा है. 

 प्रदूषण व माइनिंग विभाग की नियमानुसार प्रदूषण की रोकथाम को लेकर क्रेशर संचालक की ओर से आवश्यक कदम उठाए जाते हैं. लेकिन अवैध खनन कर लीज का संचालन करने में जुटे क्रेशर संचालक सरकारी नियमों को ताक पर रखकर राजस्व को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. क्रैसरों का अंधाधुध संचालन होने से ग्रामीणों का जीना दूभर हो रहा है तथा धूल व मिट्टी के पूरे दिन उड़ते रहने से ग्रामीण सांस की बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं. गुर्जर ने बताया कि कैसर संचालन व अवैध खनन में जुटे खनन माफिया भारी मात्रा में बारूद का इस्तेमाल करते हैं. पूर्व में भी डेटोनेटर की छड़े गांव के बच्चों के हाथ लगने से एक बच्चे का हाथ जल गया था.

 इसके बाद भी प्रशासन की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाने से ग्रामीणों में रोष बना हुआ है. उन्होंने प्रशासन से चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जल्द ही अवैध खनन पर रोक नहीं लगाई तो ग्रामीणों की ओर से बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा. इस मौके पर संजय जांगिड़, मनोज जांगिड़, दिनेश जांगिड़, अमर सिंह, कमलेश, इंद्राज, मक्खन लाल, ताराचंद, लीलाराम, रामअवतार, मदनलाल, चरण सिंह, मनोज, उषा देवी, अनिता देवी, मीरा देवी, नर्मदा देवी, मणि देवी, अंजू, संजू सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे.

Trending news