Jhunjhunu News: गौशाला में हुआ अनूठा विवाह, पीपल और पीपली का '23 जोड़ों' ने किया कन्यादान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2263188

Jhunjhunu News: गौशाला में हुआ अनूठा विवाह, पीपल और पीपली का '23 जोड़ों' ने किया कन्यादान

Khetri, Jhunjhunu News: झुंझुनूं के खेतड़ी में पीपल के पेड़ और पीपली के पेड़ के बीच अनूठा विवाह करवाया गया. यह शादी गौशाला में आयोजित हुआ, जिसमें धर्मप्रेमी दंपत्तियों के 23 जोड़ों ने हिस्सा लिया. 

 

Jhunjhunu News

Khetri, Jhunjhunu News: झुंझुनूं के खेतड़ी में पीपल के पेड़ और पीपली के पेड़ के बीच अनूठा विवाह करवाया गया.  पीपल पूर्णिमा के मौके पर त्यौन्दा गांव की गमहामल महाराज गौशाला में पहली बार यह अनूठा आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य पेड़ों को धार्मिक भावनाओं के साथ जोड़कर उनकी हमेशा के लिए ख्याल रखना और संरक्षित रखना ही है. 

जानकारी के मुताबिक, त्यौन्दा गांव की महामल महाराज गौशाला में हजारों की संख्या में पीपल, पीपल सहित अन्य पेड़ लगे हुए हैं. पीपल पूर्णिमा पर 41 जोड़े पीपल और पीपली के चिह्नित किए गए और उनके हिंदू रीति से विवाह करवाया गया.

इस मौके पर 41 पीपली के पेड़ों का कन्यादान गांव के ही धर्मप्रेमी दंपत्तियों के 23 जोड़ों ने हिस्सा लिया. पंडित आचार्य संत कुमार शर्मा और करण शर्मा के सानिध्य में पूरा विवाह संपन्न हुआ. 

इस मौके पर गांव के लोगों के लिए भंडारे का आयोजन किया गया. गौशाला समिति के सदस्य रामकिशन शर्मा ने बताया कि गौशाला में चार हजार से अधिक पेड़ लगे हुए हैं. इन पेड़ों के साथ ग्रामीणों को जोड़ने के लिए यह अनूठा आयोजन किया गया. आपको बता दें कि पीपल पूर्णिमा के दिन पीपल के विवाह की पुरानी परंपरा है. कई जगहों पर पीपल का पीपली के साथ तो कई जगहों पर बड़ के साथ विवाह करवाया जाता है. 

पढ़िए  झुंझुनूं की एक और खबर 
Jhunjhunu News: झुंझुनूं में मचा हाहाकार, नहरी पानी की सप्लाई ने भी तोड़ा दम

Jhunjhunu News: झुंझुनूं शहर में भी पीने के पानी के लिए हाहाकार शुरू हो गया है. शहर में फिलहाल कुंभाराम लिफ्ट कैनाल परियोजना के तहत घर-घर में नहरी पानी सप्लाई किया जा रहा है. इस योजना के तहत दावा किया गया था कि हर घर में 24 घंटे पीने का पानी मिलेगा लेकिन फिलहाल कुछ देर के लिए शहर के लोगों को पानी सप्लाई किया जा रहा है. लेकिन अब तो वार्ड नंबर 54 सहित कई वार्ड ऐसे हैं, जहां पर एक बूंद पानी भी सप्लाई नहीं हो रहा है. 

पिछले करीब 15 से 20 दिनों में वार्ड नंबर 54 समेत इसके साथ लगते वार्डों में नहरी पानी की सप्लाई भी बाधित हो गई है. यहां के लोग शिकायत कर कर के थक गए हैं. आज वार्ड के लोगों ने पार्षद चंद्रप्रकाश शुक्ला के नेतृत्व में प्रदर्शन किया. वहीं, महिलाओं ने मटके फोड़े और पीएचईडी में मटकों में लाए गए पानी से अपनी प्यास बुझाकर प्रदर्शन किया,

महिलाओं ने बताया कि 181 नंबर हेल्पलाइन के लिए जारी किया गया है. वहां भी अब फोन करते है तो वो समस्या समाधान करने की बजाय यही कह रहे है कि आपके यहां के अधिकारियों को पकड़ो और उनको शिकायत करो. पार्षद शुक्ला ने कहा कि यदि दो दिनों में पानी सप्लाई शुरू नहीं किया गया तो जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः Weather Update: राजस्थान में आज से नौतपा हो रहा शुरू, दौसा का तापमान पहुंचा 46 पार

यह भी पढ़ेंः मैटरनिटी लीव से लौटते ही IAS टीना डाबी का हुआ ट्रांसफर, यहां मिली पोस्टिंग

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में भीषण गर्मी का टॉर्चर, तापमान पहुंचा 53 पार, जानें मौसम का ताजा अपडेट

 

Trending news