जोधपुर पहुंचे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, कहा- अकबर महान कैसे हो सकता है?अब हिंदी में बनाए जाएंगे तकमीना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2091482

जोधपुर पहुंचे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, कहा- अकबर महान कैसे हो सकता है?अब हिंदी में बनाए जाएंगे तकमीना

Jodhpur News: राजस्थान के शिक्षा मंत्री एक दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचें, इस बीच उन्होंने सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता की. आने वाली 15 फरवरी को सूर्य सप्तमी है ऐसे में स्कूलों सहित प्रदेश में सभी जगहों पर सूर्य नमस्कार का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं. 

फाइल फोटो.

Jodhpur News: राजस्थान सरकार के शिक्षा एवं पंचायत राज मंत्री मदन दिलावर ने एक दिवसीय दौरे पर सूर्य नमस्कार एवं स्वच्छता अभियान को लेकर अधिकारियों की बैठक लेने के बाद सर्किट हाउस में पत्रकारों से वार्ता की. पत्रकार वार्ता में कहा कि आने वाली 15 फरवरी को सूर्य सप्तमी है ऐसे में स्कूलों सहित प्रदेश में सभी जगहों पर सूर्य नमस्कार का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

आवश्यक निर्देश दिए हैं

 उन्होने कहा कि प्रतिदिन इसको लेकर अभ्यास करवाया जाए. उन्होने कहा कि दूसरा मुद्दा स्वच्छता को लेकर भी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं, स्वच्छता आवश्यक है किसी प्रकार की गंदगी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. गंदगी होगी तो अधिकारियों के खिलाफ कारवाई होगी. पंचायत राज विभाग को भी निर्देश दिए है कि स्वच्छता मद में प्राप्त राशि स्वच्छता में ही खर्च होनी चाहिए अन्य जगह पर की तो अधिकारियों के खिलाफ कारवाई होगी.

 कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी

प्रदेश को स्वच्छता के मामले में आगे रखना होगा और किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री भी स्वयं सफाई करते थे तो हमे भी करना चाहिए.उन्होने पाठ्यक्रम में बदलाव के सवाल पर कहा कि पूर्व मंत्री बीडी कल्ला को तो भारत माता की जय बोलने में भी शर्म आती है. जो मीना बाजार से लड़कियो को लाकर दुष्कर्म करते थे वो अकबर महान कैसे हो सकता है.

उन्होने कहा कि ऐसा सुनते है कि शिवाजी महाराज को पहाड़ी चूहा कहा जाता है,सुभाषचन्द्र बोस व भगतसिंह को देशद्रोही कहा जाता है. पाठ्यक्रम की समीक्षा करेंगे और आवश्यकता हुई तो उसमें बदलाव किया जाएगा.

हमारा लक्ष्य यह है कि पहले शिक्षक में सुधार हो वह तम्बाकू के सेवन छोड़े ताकि स्कूलों में बच्चों पर गलत प्रभाव ना पड़े उन्होने कहा कि कोटा में सुसाइड मामले को लेकर कहा कि इसके लिए सभी दोषी है.

 शुरूआत जोधपुर से कर रहा हूं

बच्चों पर दबाव नही डालना चाहिए वो जो पढना चाहे उसकी रूचि देखे ताकि सुसाइड की घटनाए ना हो. उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश में सरकार ने इंजीनियरिंग व मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में करने का प्रयोग किया है. ऐसे में मेरे पास शिक्षा एवं पंचायत राज विभाग है तो मैने भी एक नया प्रयोग किया है जिसकी शुरूआत जोधपुर से कर रहा हूं.

शिक्षा विभाग एवं पंचायत राज विभाग में अब जो कभी तकमीना बनेगा वो हिंदी में होगा ताकि सभी को पता चला कि सीमेंट कितना है और बजरी कितनी है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics: X पर पॉलिटिकल वॉर, राजेंद्र राठौड़ और गोविंद सिंह डोटासरा ने शायराना अंदाज में कसा तंज

 

Trending news