Jodhpur News:चौथे RDTM को लेकर जोधपुर में हुई स्टेक होल्डर्स मीट,13 से 15 सितंबर को राजधानी में होगा RDTM का आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2270081

Jodhpur News:चौथे RDTM को लेकर जोधपुर में हुई स्टेक होल्डर्स मीट,13 से 15 सितंबर को राजधानी में होगा RDTM का आयोजन

Jodhpur News:राजस्थान ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दृष्टि से समृद्ध राज्य है.चौथे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (आरडीटीएम) को लेकर आयोजित स्टेक होल्डर मीट में ''वेडिंग इन इंडिया-अपॉर्च्युनिटी फोर राजस्थान'' विषय पर बतौर की-नोट स्पीकर चर्चा कर रहे थे. 

 

Jodhpur News

Jodhpur News:राजस्थान ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दृष्टि से समृद्ध राज्य है. अब डेस्टिनेशन वेडिंग ट्रेंड में है. जब देश-विदेश से लोग आकर राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग करेंगे,तो इससे दुनिया को राजस्थान की गौरवान्वित करने वाली संस्कृति से जुड़ने का मौका मिलेगा साथ ही स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

जोधपुर के पूर्व नरेश गज सिंह ने बुधवार को यह बात कही. वे राजस्थान पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 13 से 15 सितंबर, 2024 को जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में होने जा रहे चौथे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (आरडीटीएम) को लेकर आयोजित स्टेक होल्डर मीट में ''वेडिंग इन इंडिया-अपॉर्च्युनिटी फोर राजस्थान'' विषय पर बतौर की-नोट स्पीकर चर्चा कर रहे थे. 

इस अवसर पर उन्हें एफएचटीआर के चीफ पेट्रन के सम्मान से नवाजा गया. इस वर्ष आरडीटीएम की थीम ''वेडिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और इवेंट'' रखी गयी है. इसमें 200 से ज्यादा एग्जिबिटर्स, 1300 से अधिक बायर्स और 7 हजार से ज्यादा विजिटर्स के आने की संभावनाएं जताई जा रही है. 

इससे पहले पूर्व नरेश गज सिंह, पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा, एफएचटीआर और होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन (एचआरएआर) के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला, एफएचटीआर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और फिक्की राजस्थान के को-चेयरमैन सुरेंद्र सिंह शाहपुरा, जोधाना होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन (जारा) के अध्यक्ष, जे.एम. बूब ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की.

पूर्व नरेश गज सिंह ने यह भी कहा कि राजस्थान प्रेम, त्याग व बलिदान की धरती है. यहां डेस्टिनेशन वेडिंग में जब लोग आएंगे तो उन्हें हेरिटेज हॉटल्स में रॉयल लिविंग का एहसास होगा. पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा कि पर्यटन बिना धुएं वाला उद्योग है. अब हम एक्सपीरिएंशियल टूरिज्म की ओर बढ़ रहे हैं. 

पर्यटक हमारे यहां आते है वे अच्छा अनुभव करें, ये अनुभव जब दुनिया तक पहुंचेंगे तो पर्यटन को पंख लगेंगे. इसके लिए उन्होंने रूरल टूरिज्म को प्रेरित करने की बात कही. उन्होंने सभी स्टेक होल्डर्स से राजस्थान टुरिज्म में रजिस्टर्ड होने की अपील की. विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने कहा कि सेक्टर हॉल्डर्स की इस तरह की मीट से विभाग को पॉलिसी बनाने में मदद मिलती है. आरडीटीएम के चौथे संस्करण से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

एफएचटीआर और होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन (एचआरएआर) के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही मेड इन इंडिया की अवधारणा पर जोर दिया. दुनिया में राजस्थान वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए अलग पहचान रखता है. 

अब वेड इन राजस्थान को एक मुहीम बनाना है. जब यहां शादियां होंगी तो हर तरह के लोकल वेंडर को रोजगार मिलेगा. इस तरह टूरिज्म स्टेक होल्डर्स की एपेक्स बॉडी के रूप में स्थापित एफएचटीआर का यह प्रयास है कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन उद्योग क्षेत्र सबसे ज्यादा योगदान दे.

चौथे आरडीटीएम को लेकर जोधपुर में हुई स्टेक होल्डर्स मीट,13 से 15 सितंबर को जयपुर में होगा आरडीटीएम का आयोजन, वेडिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और इवेंट रहेगी आरडीटीएम की थीम,वेड इन राजस्थान मुहिम से पर्यटन और रोजगार के अवसर बढेंगे

राजस्थान ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दृष्टि से समृद्ध राज्य है. अब डेस्टिनेशन वेडिंग ट्रेंड में है. जब देश-विदेश से लोग आकर राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग करेंगे तो इससे दुनिया को राजस्थान की गौरवान्वित करने वाली संस्कृति से जुड़ने का मौका मिलेगा साथ ही स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.जोधपुर के पूर्व नरेश गज सिंह ने बुधवार को यह बात कही. 

वे राजस्थान पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 13 से 15 सितंबर, 2024 को जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में होने जा रहे चौथे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (आरडीटीएम) को लेकर आयोजित स्टेक होल्डर मीट में ''वेडिंग इन इंडिया-अपॉर्च्युनिटी फोर राजस्थान'' विषय पर बतौर की-नोट स्पीकर चर्चा कर रहे थे. 

इस अवसर पर उन्हें एफएचटीआर के चीफ पेट्रन के सम्मान से नवाजा गया. इस वर्ष आरडीटीएम की थीम ''वेडिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और इवेंट रखी गयी है. इसमें 200 से ज्यादा एग्जिबिटर्स, 1300 से अधिक बायर्स और 7 हजार से ज्यादा विजिटर्स के आने की संभावनाएं जताई जा रही है. इससे पहले पूर्व नरेश गज सिंह, पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा, एफएचटीआर और होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन (एचआरएआर) के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला, एफएचटीआर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और फिक्की राजस्थान के को-चेयरमैन सुरेंद्र सिंह शाहपुरा, जोधाना होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन (जारा) के अध्यक्ष, जे.एम. बूब ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की.

पूर्व नरेश गज सिंह ने यह भी कहा कि राजस्थान प्रेम, त्याग व बलिदान की धरती है. यहां डेस्टिनेशन वेडिंग में जब लोग आएंगे तो उन्हें हेरिटेज हॉटल्स में रॉयल लिविंग का एहसास होगा. पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा कि पर्यटन बिना धुएं वाला उद्योग है. अब हम एक्सपीरिएंशियल टूरिज्म की ओर बढ़ रहे हैं. पर्यटक हमारे यहां आते है वे अच्छा अनुभव करें, ये अनुभव जब दुनिया तक पहुंचेंगे तो पर्यटन को पंख लगेंगे. 

इसके लिए उन्होंने रूरल टूरिज्म को प्रेरित करने की बात कही. उन्होंने सभी स्टेक होल्डर्स से राजस्थान टुरिज्म में रजिस्टर्ड होने की अपील की. विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने कहा कि सेक्टर हॉल्डर्स की इस तरह की मीट से विभाग को पॉलिसी बनाने में मदद मिलती है. आरडीटीएम के चौथे संस्करण से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

एफएचटीआर और होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन (एचआरएआर) के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही मेड इन इंडिया की अवधारणा पर जोर दिया. दुनिया में राजस्थान वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए अलग पहचान रखता है. अब वेड इन राजस्थान को एक मुहीम बनाना है. 

जब यहां शादियां होंगी तो हर तरह के लोकल वेंडर को रोजगार मिलेगा. इस तरह टूरिज्म स्टेक होल्डर्स की एपेक्स बॉडी के रूप में स्थापित एफएचटीआर का यह प्रयास है कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन उद्योग क्षेत्र सबसे ज्यादा योगदान दे.

यह भी पढ़ें:पार्षद और जलदाय विभाग के xean का गाली गलौज के मामले ने पकड़ा तूल

Trending news