लंपी डिजीज: शेरगढ़ में पशुओं की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिए जा रहे है बूस्टर लड्डू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1298921

लंपी डिजीज: शेरगढ़ में पशुओं की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिए जा रहे है बूस्टर लड्डू

राजस्थान में पशुओं में फैल रहे त्वचा रोग लंपी की वजह से कई पशुओं की मौत हो रही है. इस बीमारी को लेकर  केंद्र और राज्य सरकार मिलकर गंभीर प्रयास कर रही हैं और जल्द इसे नियंत्रित करने में सफल होंगे.

 लंपी डिजीज: शेरगढ़ में पशुओं की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिए जा रहे है बूस्टर लड्डू

Shergarh: राजस्थान में पशुओं में फैल रहे त्वचा रोग लंपी की वजह से कई पशुओं की मौत हो रही है. इस बीमारी को लेकर  केंद्र और राज्य सरकार मिलकर गंभीर प्रयास कर रही हैं और जल्द इसे नियंत्रित करने में सफल होंगे. लेकिन अपने पशुओं को इस गंभीर बीमारी से बचाने के लिए जोधपुर जिले के बालेसर में गायों  में लंपी स्किन के कहर से बचाने के लिए आम लोगों ने जिम्मा उठाया है.

यह भी पढ़ेः अमरनाथ गुफा में कैसे हुआ था हादसा, वैज्ञानिकों ने समझाया पीछे का 'रहस्य'

जिले के  समाजसेवी अब रोजाना इम्यूनिटी बूस्टर के लड्डू से लेकर गायों पर छिड़काव कर उन्हें बचाने में जुटे है. इसी कड़ी  में जोधपुर के बालेसर में समाजसेवी संस्थान हर दिन कई 6 क्विंटल इम्यूनिटी बूस्टर लड्डू बनवा रहा है. यह लडडू  इलाके की गायों को दिए जा रहे है.  लंपी स्किन से बचाने के लिए एक गाय को आधा किलो औषधियों से बने लड्डू  रोजाना दिए जाते है. इसके लिए अलग अलग टीमें बनाई गई है. कुछ टीमें इलाके में  छिड़काव का काम कर रही है.  तो दूसरी टीम गौशालाओं से लेकर घर घर जाकर  पशुपालकों के घर गायों को इम्यूनिटी बूस्टर लड्डू देने के काम में लगी है.

बता दें कि,  ये टीमें अब तक करीब 50 क्विंटल लड्डूओं का वितरण कर चुकी है. इस पहल को लेकर ग्रामीण पप्पूराम कच्छावा ने बताया कि, जब तक ये बीमारी पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाती है तब तक ये काम जारी रहेगा. अब तक करीब 12 हजार गायों को लड्डू दिए जा चुके है. जहां भी उन्हें सूचना मिलती है. वहां जाकर वह यह बूस्टर लड्डू दे रहे है. जिससे गायों को  को इस बीमारी से बचाया जा सके.

Reporter: Bhawani Bhati

 जोधपुर जिले की खबरों के लिए क्लिक करे

अन्य खबरें
आर्मी कैंप में घुसे आतंकी, दोनों तरफ हुई मुठभेड़ में झुंझुनूं के जवान हुए शहीद
Luni: लंपी स्किन से बचाव के लिए गोवंश को पिलाया गया आयुर्वेदिक काढ़ा
11 हजार रेलकर्मी घरों पर फहराएंगे तिरंगा, डीआरएम के नेतृत्व में अधिकारियों ने निकाली संकल्प रैली

Trending news