Tarang Shakti 2024: जोधपुर के आसमानों में भारतीय वायुसेना का जलवा, अमेरिका, जापान भी तरंग शक्ति अभ्यास में शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2419045

Tarang Shakti 2024: जोधपुर के आसमानों में भारतीय वायुसेना का जलवा, अमेरिका, जापान भी तरंग शक्ति अभ्यास में शामिल

Tarang Shakti 2024: जोधपुर में आज भारतीय वायु सेना की तरंग शक्ति 2024 की एक्सरसाइज का ओपन डे है. इसमें भारतीय वायु सेना और विदेशी विमान आसमान में अपना दम-खम दिखाएंगे. तरंग शक्ति 2024 अभ्यास का पहला चरण अगस्त में तमिलनाडु में संपन्न हुआ था. भारत के सबसे बड़े बहुपक्षीय वायु अभ्यास ‘तरंग शक्ति’ के पहले चरण में जर्मनी, फ्रांस, स्पेन और यूके की वायु सेना शामिल थीं.

 

Tarang Shakti 2024

Tarang Shakti 2024: राजस्थान के जोधपुर में आज भारतीय वायु सेना की तरंग शक्ति 2024 की एक्सरसाइज का ओपन डे है. इसमें भारतीय वायु सेना और विदेशी विमान आसमान में अपना दम-खम दिखाएंगे. जोधपुर के आसमान में आज सूर्य किरण टीम अपना शो करेगी. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Crime: सिगरेट पीने से रोका तो हुआ बवाल, मारपीट के दौरान चाकू से काटी उंगल

 

अगस्त में तमिलनाडु में संपन्न हुआ था पहला चरण 

तरंग शक्ति 2024 अभ्यास का पहला चरण अगस्त में तमिलनाडु में संपन्न हुआ था. भारत के सबसे बड़े बहुपक्षीय वायु अभ्यास ‘तरंग शक्ति’ के पहले चरण में जर्मनी, फ्रांस, स्पेन और यूके की वायु सेना शामिल थीं.

 

तरंग शक्ति 2024 अभ्यास के पहले और दूसरे चरण में कुल 800 सैनिक शामिल हो रहे हैं. 30 अगस्त से शुरू ये हवाई अभ्यास 14 सितंबर 2024 तक चलेगा. युद्ध अभ्यास में कई देशों के सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी जोधपुर एयर बेस आएंगे.

 

इन देशों के वायु सेना अभ्यास होंगे शामिल 

तरंग शक्ति 2024 अभ्यास शो में सूर्य किरण टीम अपने कौशल का परिचय देगी. कई दिनों से 7 देशों की वायु सेना जोधपुर में अभ्यास कर रही है. इसमें भारत के साथ अमेरिका, जापान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, यूएई और सिंगापुर की वायु सेना टीम शामिल है.

 

तरंग शक्ति 2024 अभ्यास में इन देशों की वायुसेना अपने उत्कृष्ट और महत्वपूर्ण फाइटर और अन्य विमानों के साथ शिरकत कर रहे हैं. तरंग शक्ति-2024 बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास है. इस वार एक्सरसाइज का दूसरा फेज आज जोधपुर में हो रहा है.

 

इसमें भारत के अलावा 7 अन्य देश भाग लिए हैं. आज ओपन डे पर इन देशों के वायु सैनिक एक दूसरे देशों के विमान उड़ाएंगे. विभिन्न मिशन और एयर ऑपरेशन में किए गए अभ्यास के तहत आज एयरफोर्स स्टेशन जोधपुर में ओपन डे का आयोजन किया जा रहा है.

 

अलग-अलग टीमों में विभाजित होकर दिखा रहे अपना कौशल 

राजस्थान के जोधपुर वायुसेना स्टेशन से इन देशों के विमान अलग-अलग टीमों में विभाजित होकर अपना कौशल दिखा रहे हैं. भारतीय वायुसेना के सुखोई, राफेल, मिराज, जगुआर और तेजस विमान कौशल दिखाएंगे हैं.

 

इसके साथ ही अमेरिका के A-10 थंडरबोल्ट, ग्रीक के F-16 फाइटिंग फाल्कन, ऑस्ट्रेलिया के FA-18 हॉरनेट तथा जापान के मित्सुबिशी F-2 सहित दूसरे देशों की F-16 विमान के साथ आई टीमें साथ मिलकर एयर टू एयर तथा एयर टू ग्राउंड ऑपरेशन में क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे हैं.

 

Trending news