Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को ऐसे करें हनुमान जी की पूजा, पूरी होगी मनोकामना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2017138

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को ऐसे करें हनुमान जी की पूजा, पूरी होगी मनोकामना

Tuesday remediesमंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के साथ कुछ उपायों को करने से संकटों से मुक्ति मिलती है . जानें 9 सरल उपाय.

हनुमान जी को समर्पित.

Mangalwar Ke Upay : हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार और शनिवार बहुत ही अच्छे दिन माने जाते हैं.

कुछ लोग मंगलवार तो कुछ शनिवार के दिन पूरी श्रद्धा से हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं हनुमानजी की पूजा के लिए शास्त्रों में कुछ विशेष नियम बताये गए हैं जिनको ध्यान में रखकर ही हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए.

fallback

मंगलवार के दिन हनुमानजी के मंदिर जरूर जाएं (Tuesday Remedies​)

मंगलवार के दिन किसी भी हनुमानजी के मंदिर में जाकर पूजा करें वहां उन्हें नैवेद्य का भोग लगाएं. अपने घर पर भी हनुमानजी का कोई भी तस्वीर या छोटी मुर्ति लाल कपड़े पर रखकर पूजन करें. पूजन में चंदन, सिन्दूर, अक्षत, कनेर, गुड़हल या गुलाब के पुष्प प्रयोग करें. 

नैवेद्य में हो सके तो मालपुआ, बेसन के लड्डू आदि लें तब आरती कर संकल्प लेकर अपनी समस्या के अनुसार भक्ति भाव से मंत्र जप करें.

 

मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित 

कहा गया है मंगलमुखी सदा सुखी. यानी वह व्यक्ति जो अपने मुख से सदैव मंगल, सदा हनुमान जाप करता हो उसका जीवन सदा सुखी होता है. उसका कभी अमंगल नहीं हो सकता. ज्योतिष में भी मंगलवार के दिन को पूजा-पाठ के लिए बहुत ही शुभ माना गया है.

बजरंगबली की पूजा करने से सभी कष्टों का निदान

मान्यता है कि मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा करने से सभी कष्टों का समाधान होता है. हनुमान जी बल, बुद्धि और विद्या के दाता हैं. उनकी पूजा करने से बल के साथ बुद्धि भी मिलती है.

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के साथ कुछ उपायों को करने से संकटों से मुक्ति मिलती है और सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं. इन खास उपायों से आप हनुमान जी को भी प्रसन्न कर सकते हैं. जानते हैं मंगलवार से जुड़े उपायों के बारे में.

मंगलवार से जुड़े अचूक उपाय

अगर आपको मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही तो मंगलवार के दिन बजरंगबली को पान का बीड़ा अर्पित करने से वह अतिशीध्र प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. बजरंगबली को पान का बीड़ा आपका बेड़ा पार लगाएंगे.

इस 9 अचूक मंत्र का जाप करें

1. 'ॐ हं हनुमते नम:।' 



वाद-विवाद, न्यायालय आदि में आ रही बाधाएं के लिए अचूक मंत्र है.



2. 'ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकायं हुं फट्।' 



शत्रु से जब भय हो या बार बार सताता हो, जान-माल का डर हो, तो इस मंत्र का जाप करें. 



3. 'ॐ हं पवननन्दनाय स्वाहा।' 



हनुमानजी कलियुग में भी किसी नाा किसी रूप में दर्शन देते है, यदि नित्य यह पाठ किया जाए.



4. 'ॐ नमो हरि मर्कट मर्कटाय स्वाहा।' 



शत्रु जब आप पर हावी होने लगे तो यह जप आपको विजय दिलाएगा. 



5. 'ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा।'



असाध्य रोगों के लिए इस मंत्र का प्रयोग करे रोगों से छुटकारा पा सकते हैं.



6. 'ॐ नमो भगवते हनुमते नम:।'



सर्व सुख-शांति के लिए इस मंत्र को मंगलवार को जपें.



7. 'दुर्गम काज जगत के जेते,



सुगम अनुग्रह तुम्हरे तेते।' 



कठिन कार्यों की सफलता के लिए य मंत्र चमत्कारी है.



8. 'और मनोरथ जो कोई लावै,



सोई अमित जीवन फल पावै।' 



इच्छापूर्ति के लिए हनुमान जी का यह मंत्र पॉवरफुल है.



9. 'अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता,



अस बर दीन जानकी माता।'



ऐश्वर्य प्राप्ति के लिए मंगलवार को जाप करें.



इस मंत्र का जाप मंगलवार को पूर्वाभिमुख होकर करें. रुद्राक्ष माला से जाप करें,  हनुमानजी की पूजा में ब्रह्मचर्य व लाल वस्त्रासन का प्रयोग करें. यह बहुत जरूरी है. आर्थिक समस्याएं आपका पीछा नहीं छोड़ रही हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंत्र 'ऊँ हं हनुमते नमः' का 21 बार जाप करें. इसका असर जल्द दिखने लगेगा.

चमेली के तेल का दीपक जलाएं

मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके समक्ष चमेली के तेल का दीपक जलाएं और वहां बैठकर पहले हनुमान जी का ध्यान करें. फिर एकाग्र होकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे बजरंगबली प्रसन्न होकर आपकी सभी इच्छाएं पूरी करेंगे.

ये भी पढ़ें- 2024 Nostradamus Prediction: 2024 को लेकर डरावनी भविष्यवाणी, नया साल मचाएगा तबाही
 

मंगलवार के दिन भूखे को खाना खिलाने से हनुमान जी बेहद प्रसन्न होते ंहै. मंगलवार के दिन किसी भिखारी को भोजन जरूर कराएं. इसके अलावा कोई बंदर या गाय दिखे तो उसे भी खाना जरूर खिलाएं. इससे हनुमान जी खुश हो जाएंगे.

मंगलवार को बजरंग बाण पढ़ें

मंगलवार को बजरंग बाण पढ़ें. ऐसा माना गया है कि जब भी हनुमान जी को भगवान राम ने पुकारा वो दौड़े चले आते है.  बजरंग बाण के चौपाई में रामनाम का सौगंध है. जिसके पढ़ने से हनुमान जी आपकी मदद अवश्य करेंगे. इसलिए पाठ में इन पक्तियों के अवश्य पढ़ना चाहिए. लेकिन नियम और सावधानी जरूर बरतें.

Trending news