Shukrawar Upay : यहां कभी नहीं होता लक्ष्मी का वास, अभी जान लें ये 5 संकेत, करें ये उपाय.. पैसों के लिए झोली पड़ जाएगी छोटी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2044010

Shukrawar Upay : यहां कभी नहीं होता लक्ष्मी का वास, अभी जान लें ये 5 संकेत, करें ये उपाय.. पैसों के लिए झोली पड़ जाएगी छोटी

Shukrawar Ke Upay : श्री लक्ष्मी पुराण के अनुसार, जिन लोगों को हमेशा पैसों की किल्लत बनी रहती है या फिर पैसे आने के बावजूद हाथों में नहीं टिक पाता. किस व्यक्ति के ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कैसे घर आती हैं माता लक्ष्मी.

Shukrawar Upay : यहां कभी नहीं होता लक्ष्मी का वास, अभी जान लें ये 5 संकेत, करें ये उपाय..  पैसों के लिए झोली पड़ जाएगी छोटी

Shukrawar Ke Upay, Friday remedies :  शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए विधि-विधान से पूजा की जाती है. नये साल का पांचवा दिन 5 जनवरी 2024 पौष माह के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है.

नये साल में शुक्रवार को करें ये उपाय ( Do these remedies on Friday)

शास्त्रों में माता लक्ष्मी धन की देवी कहा गया है. माता लक्ष्मी की कृपा से ही व्यक्ति को जीवन में धन और वैभव की प्राप्ति होती है. हर व्यक्ति चाहता है कि माता लक्ष्मी उनके घर में वास करें और उन्हें धन की प्राप्ति हो.

पैसों की किल्लत होगी दूर

पौराणिक मान्यता के अनुसार जिन लोगों पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है, उन्हें जीवन में कभी भी किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.

श्री लक्ष्मी पुराण के अनुसार, जिन लोगों को हमेशा पैसों की किल्लत बनी रहती है या फिर पैसे आने के बावजूद हाथों में नहीं टिक पाता. इसका कारण यह है कि उस व्यक्ति के ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं है. ऐसे में आइए जानते हैं कैसे घर आती हैं माता लक्ष्मी...

लक्ष्मी घर आने से पहले मां लक्ष्मी देती हैं ये 5 संकेत ( Lakshmi gives these signs before coming home)

हिंदू शास्त्रों में वर्णित मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी घर में आने से पहले कौन से संकेत देती हैं. उन संकेतों को यदि आपने समझ लिया तो आप भी अमीर बन सकते है. जानें क्या हैं ये शुभ संकेत.

शंख

मां लक्ष्मी की आने का प्रतीक शंख एक प्राचीन वाद्य यंत्र है जिसे हिंदू धर्म में काफी शुभ माना गया है. शंख की ध्वनि मां लक्ष्मी के आगमन का सूचक  है.पूजा पाठ में अक्सर लोग शंख बजाकर मां लक्ष्मी का स्वागत करते हैं और अपने घर में धन भंडार और समृद्धि से भर देने की कामना करते हैं. घर पर शंख रखनकर पूजा करने से माता लक्ष्मी को प्रसन्न किया जाता है.

उल्लू

माता लक्ष्मी की आशीर्वाद का संकेत उल्लू पक्षी है. उल्लू को माता लक्ष्मी का वाहन माना जाता है, इसलिए जब किसी घर में उल्लू की आवाज सुनाई दे तो समझें कि आपके ऊपर माता लक्ष्मी की विशेष कृपा होने वाली है. उन्हें धन और समृद्धि की प्राप्ति जल्द होने वाली है.

खानपान का ध्यान

 जिस घर में शुद्ध और सात्विक भोजन बनता है. साथ ही जिस घर की महिलाएं स्नान ध्यान कर अपने किचन में भोजन बनाती है उस घर में लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में आप कोशिश करें कि रोज इस नियम का पालन करें. जिससे आपके घर मां लक्ष्मी की कृपा बरसें.

झाड़ू

घर की सफाई और झाड़ू का उपयोग हमारे सुखमय जीवन बीताने में अहम भूमिका है. इसलिए अपने घर को स्वच्छ रखने के लिए नियमित रूप से झाड़ू लगाना और सफाई का ध्यान रखना भी जरूरी है.  वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झाड़ू हमेशा दक्षिण दिशा में रखने से लक्ष्मी आती है. ऐसा करने से घर में दरिद्रता कभी नहीं आती है. झाड़ू धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है. शाम को घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए इससे मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती है.  जिस घर के मुख्य दरवाजे पर सजा हुआ तोरण लगा रहता है उस घर में लक्ष्मी आती है.

शाम के समय घर को अंधेरा ना रखें

कहते हैं कि शाम का समय मां लक्ष्मी के आगमन का समय होता है. इस समय पूरे घर की लाइट को जला कर रखें. घर के किसी कोने में भी अंधेरा नहीं रहना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती. शाम को 5 बजे से लेकर रात 8 बजे का समय सबसे अच्छा माना जाता है. इस दौरान दीपक जलाने से माता लक्ष्मी का आगमन होता है.

इसके अलावा शुक्रवार के दिन सुबह गाय को रोटी खिलानी चाहिए. कोशिश करे कि रोटी के साथ गुड़ मिलाकर खिलाएं.  इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आप पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहेगी. जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी. इससे आपके जीवन में आने वाली विपत्तियां भी दूर होगी.

 

 

 

Trending news