Karauli: विश्व रक्तदाता दिवस पर कार्यशाला का हुआ आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1220032

Karauli: विश्व रक्तदाता दिवस पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल स्थित एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में रक्तदान एवं थैलेसीमिया रोग को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया.

विश्व रक्तदाता दिवस पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

Karauli: 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल स्थित एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में रक्तदान एवं थैलेसीमिया रोग को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में अधिक से अधिक रक्तदान करने और थैलेसीमिया रोग के प्रति जागरुक करने पर जोर दिया. स्वयं रक्तदान करने और अन्य को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई गई. 

करौली चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सीएमएचओ डॉ दिनेश मीणा ने बताया कि विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर रक्तदान के प्रति लोगों में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला के माध्यम से लोगों को बताया कि रक्त सिर्फ मानव शरीर में पैदा होता है और इसे किसी फैक्ट्री में नहीं बनाया जा सकता. आवश्यकता पड़ने पर एक मानव का रक्त ही दूसरे मानव में चढ़ाया जाता है. ऐसे में रक्तदान द्वारा ही जरूरत पड़ने पर रक्त की आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है. 

इसलिए रक्त दान महादान है. उन्होंने रक्तदान के प्रति लोगों में व्याप्त भ्रांतियों को भी दूर करने पर जोर दिया. इस अवसर पर थैलेसीमिया रोगियों को रक्तदान की आवश्यकता की जानकारी दी. साथ ही थैलेसीमिया रोगियों को सरकार और चिकित्सा विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं एवं उपचार की जानकारी दी. इस अवसर पर पीएमओ डॉ पूरणमल वर्मा, वरिष्ठ रोग विशेषज्ञ डॉक्टर गोविंद गुप्ता, डिप्टी सीएमएचओ सतीश मीणा, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रामकेश मीणा, नर्सिंग महाविद्यालय प्रभारी हरसहाय गुर्जर आदि मौजूद रहे. 
Report- Ashish Chaturvedi
यह भी पढ़ें- माली-मौर्य और सैनी आरक्षण: राजस्थान में आरक्षण की मांग तेज, भरतपुर में नेशनल हाइवे 21 को किया जाम 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news