करौली में विशाल जागरण में बही भजनों की गंगा, शीतला पूजन को उमड़ी महिलाओं की भीड़
Advertisement

करौली में विशाल जागरण में बही भजनों की गंगा, शीतला पूजन को उमड़ी महिलाओं की भीड़

Karauli News: टोडाभीम कस्बे के वार्ड नंबर 5 सेडपाड़ा में स्थित शीतला माता मंदिर पर विशाल रात्रि जागरण का आयोजन किया गया. दूरदराज से आए गायक कलाकारों के द्वारा श्याम भजन एवं लांगुरिया भजनों की प्रस्तुतियां दी.महिलाओं ने बास्योड़ा पकवान बनाकर शीतला माता को ठंडे पकवानों का सोमवार को भोग लगाया और मनौती मांगी.

करौली में विशाल जागरण में बही भजनों की गंगा, शीतला पूजन को उमड़ी महिलाओं की भीड़

Karauli News: टोडाभीम कस्बे के वार्ड नंबर 5 सेडपाड़ा में स्थित शीतला माता मंदिर पर विशाल रात्रि जागरण का आयोजन किया गया. जिसमें दूरदराज से आए गायक कलाकारों के द्वारा श्याम भजन एवं लांगुरिया भजनों की प्रस्तुतियां दी गई. जिन पर उपस्थित महिला पुरुष श्रोताओं ने जमकर नृत्य किया और ठुमके लगाए. इस दौरान महिलाओं ने बास्योड़ा पकवान बनाकर शीतला माता को ठंडे पकवानों का सोमवार को भोग लगाया और मनौती मांगी.

रात्रि जागरण कार्यक्रम का शुभारंभ माता रानी की प्रतिमा के समक्ष मुख्य अतिथियो द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ शुरू किया गया . जो अल सुबह तक जारी रहा . इस दौरान भजन गायक कैलाश दीवाना एवं पूजा कुशवाहा सहित कई भजन गायकों ने रात भर शमा बांधा और उपस्थित महिला पुरुषों को झूमने पर मजबूर कर दिया वही इस दौरान कई सुंदर सजीव झांकियां भी सजाई गई जिनके उपस्थित श्रोताओं ने दर्शन किए. अर्जुन समिति की ओर से कलाकारों का माला पहनाकर स्वागत किया गया.

उसके बाद देर रात्रि से ही शीतला माता मंदिर परिसर में महिलाओं का सैलाब उमड़ा और शीतला माता की पूजा अर्चना कर मन्नत मांगी . इस दौरान महिलाएं अपने घर परिवार सहित शीतला माता मंदिर पर पहुंच शीतला माता को बांसे पकवानों का भोग लगाया. शीतला पूजन के लिए कस्बे की महिला व पुरुषों का रात्रि 12:00 बजे के बाद से ही मंदिर परिसर में पहुंचना शुरू हो गया. जो सुबह तक लगातार जारी रहा . इस दौरान महिला पुरुष बच्चे शीतला माता मंदिर पर पहुंचे और पुआ पापड़ी मीठे चावल सहित बासे व्यंजनों का माता को भोग लगाया और अपने घर परिवार सहित क्षेत्र में सुख समृद्धि की कामना की. 

इस दौरान शीतला माता के जयकारों से मंदिर परिसर गुंजायमान हो उठा. वहीं महिलाओ ने लांगुरिया भजनों पर जमकर नृत्य किया और ठुमके लगाए. शीतला पूजन की पूर्व संध्या पर मंदिर को रंग बिरंगी रोशनी एवं झल्लरों से सजाया गया. कार्यक्रम में समाजसेवी एवं भामाशाह शिक्षक रामधारी सिंह मीणा, वार्ड पार्षद चंदर बेरवा, शिब्बूराम मीणा, रमेश चंद सैनी, लोकेश मीणा, संदीप, सहित कस्बे के कई गणमान्य लोग एवं सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष बच्चे मौजूद रहे. जिन्होंने पूरी रात्रि भजनों की गंगा में गोते लगाते हुए जमकर आनंद लिया और जागरण का लुफ्त उठाया.

Trending news