सपोटरा को मिली अग्निशमन यंत्र की सौगात
Advertisement

सपोटरा को मिली अग्निशमन यंत्र की सौगात

राज्य सरकार के स्वायत्त शासन विभाग ने ग्रामीण विकास और पंचायतीराज मंत्री रमेशचंद मीणा की अभिशंषा पर नगरपालिका सपोटरा को 40 लाख रुपए कीमत की नवीन अग्निशमन यंत्र की सौगात दी है. अधिशाषी अधिकारी शंभूलाल मीणा ने बताया कि नगरपालिका को अग्निशमन यंत्र मिलने पर क्षेत्र में आगजनी की घटना होने पर आमजन को अग्निशमन सेवा का लाभ मिल सकेगा. 

अग्निशमन यंत्र की सौगात

Sapotra : राज्य सरकार के स्वायत्त शासन विभाग ने ग्रामीण विकास और पंचायतीराज मंत्री रमेशचंद मीणा की अभिशंषा पर नगरपालिका सपोटरा को 40 लाख रुपए कीमत की नवीन अग्निशमन यंत्र की सौगात दी है. अधिशाषी अधिकारी शंभूलाल मीणा ने बताया कि नगरपालिका को अग्निशमन यंत्र मिलने पर क्षेत्र में आगजनी की घटना होने पर आमजन को अग्निशमन सेवा का लाभ मिल सकेगा. दमकल के सफल संचालन के लिए कार्मिकों की व्यवस्था के साथ अन्य प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जिसका लोगों को शीघ्र लाभ मिलेगा. 
उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के विभिन्न संगठनों ने पूर्व में आला अफसरों को क्षेत्र में होने वाली आगजनी की घटनाओं से होने वाले भारी नुकसान से अवगत कराने के साथ सपोटरा को 55 किमी दूर करौली और 35 किमी दूर गंगापुर सिटी से दमकलों को बुलाने की समस्या से रूबरू कराया था. 

यह भी पढ़ें : खंडार: अवैध बजरी परिवहन पर पुलिस का डंडा, ट्रैक्टर ट्रॉली-ओवरलोड बजरी से भरा डंपर जब्त

दमकल के घटनास्थल पर पहुंचने से पूर्व आग से कई गरीबों के आशियाने,मवेशियां जलने से नुकसान हो जाता था. दूसरी ओर ग्रामीणों को घंटों की मशक्कत से आसपास के नलकूपों से आग बुझानी पड़ती थी. लेकिन अब दमकल की सौगात मिलने से आगजनी की घटनाओं से होने वाले नुकसान से राहत मिलेगी. 

क्षेत्र के लोगों ने पूर्व में अग्निशमन यंत्र की मांग को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपा, जिसमें बताया गया कि क्षेत्र में आग लगने पर दूर-दराज से अग्निशमन वाहन को बुलाना पड़ता है. ऐसे में अग्निशमन वाहन के दूरदराज के क्षेत्रों से मौके पर पहुंचने में काफी समय लगता है.

इस दौरान आगजनी की घटना विकराल रूप ले लेती है और कई बार तो लोगों के आशियाने तक जल जाते हैं. जिसके बाद अग्निशमन वाहन मौके पर पहुंचती है. मंत्री रमेश चंद्र मीणा से शिकायत के बाद कैबिनेट मंत्री रमेश मीणा ने उच्च स्तर पर परेशानी से अवगत कराया जिसके बाद सपोटरा क्षेत्र को अग्निशमन यंत्र की सौगात मिली है. क्षेत्रीय लोगों ने कैबिनेट मंत्री रमेश मीणा का आभार जताया है. 

Reporter : Ashish Chaturvedi

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news