कोटा: कैथून कस्बे में शक्ति दिवस को लेकर सीएचसी प्रभारी डॉ. राजेश सामर ने किया निरीक्षण, जांची व्यवस्थाएं
Advertisement

कोटा: कैथून कस्बे में शक्ति दिवस को लेकर सीएचसी प्रभारी डॉ. राजेश सामर ने किया निरीक्षण, जांची व्यवस्थाएं

Kota News: कोटा के कैथून सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा प्रभारी डॉ. राजेश सामर ने बताया कि राजस्थान को एनीमियामुक्त करने के लिए चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग अन्य विभागों के साथ मिलकर हर महीने के प्रत्येक मंगलवार को ‘शक्ति दिवस’ के रूप में आयोजित किया जा रहा है.

कोटा: कैथून कस्बे में शक्ति दिवस को लेकर सीएचसी प्रभारी डॉ. राजेश सामर ने किया निरीक्षण, जांची व्यवस्थाएं

Kota News: कोटा के कैथून सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉ. सामर ने बताया कि इस अभियान के तहत बच्चों,महिलाओं किशोरियों में एनीमिया की दर कम करने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं.

शक्ति दिवस आंगनबाड़ी केंद्रों,राजकीय विद्यालयों,उपस्वास्थ्य केंद्रों,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयोजित किया जा रहा है. शक्ति दिवस पर लोगों को एनीमिया की स्क्रीनिंग, हीमोग्लोबिन की जांच व एनीमिया का उपचार, आयरन की टेबलेट्स का वितरण, एनीमिया संबंधी जागरूकता दी जा रही है. 

कैथून कस्बे के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी शक्ति दिवस आयोजित किया गया. आंगन बाड़ी केंद्रों एवं चिकित्सा संस्थानों में 6 माह से 59 माह तक के बच्चों, 5 से 9 वर्ष तक के विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चों, 10 से 19 वर्ष की किशोरी बालिकाओं, 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं,गर्भवती महिलाओं तथा धात्री माताओं में एनीमियामुक्ति के लिये विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है.

आंगनबाड़ी केंद्रों का भी मॉनिटरिंग कर जांची व्यवस्थाएं.
इसी अभियान के तहत आज राजकीय उच्च माध्यमिक महात्मा गांधी सीनियर सेकेंडरी स्कूल का निरीक्षण किया जहां पर आयोजित हो रहे शक्ति दिवस प्रोग्राम के बारे में जानकारी दी. साथ ही कैथून स्कूल में खिलाई जा रही टैबलेट के बारे में जानकारी ली. 

साथ ही गोलियां खत्म ना हो उसके पहले ही चिकित्सालय से टैबलेट (गोलियों) की मांग कर लाना सुनिश्चित करने के लिए पाबंद किया.साथ ही शिक्षा संस्थान प्रभारी को प्रत्येक मंगलवार को शक्ति दिवस मनाने के लिए निर्देश दिए.जिसके की बच्चों में खून की कमी नहीं आए व एनीमिया मुक्त राजस्थान में अपन सब मिलकर सहभागी बने. जिससे बच्चों के मानसिक एवं शारीरिक विकास अच्छे से हो.निरीक्षण के दौरान सीनियर नर्सिंग ऑफिसर अल्ताफ हुसैन.

ये भी पढ़ें- Alia bhatt Birthday: आलिया भट्ट के बर्थडे सेलिब्रेट करने का प्लान हुआ लीक, ये था रणबीर कपूर का खास प्लान!

 

Trending news