Dussehra Kota news :रावण दहन के साथ ऐतिहासिक दशहरे मेले का आगाज
Advertisement

Dussehra Kota news :रावण दहन के साथ ऐतिहासिक दशहरे मेले का आगाज

Dussehra mela : राष्ट्रीय दशहरा मेला आज से शुरू हो जाएगा. विजयदशमी पर कोटा के दशहरा मैदान में 75 फीट हाइट का रावण पुतला खड़ा कर दिया गया है. कोटा दशहरा मेला न केवल राजस्थान का सबसे बड़ा दशहरा मेला है बल्कि देश के प्रसिद्ध दशहरा मेलों की श्रेणी में आता है.

Dussehra Kota news :रावण दहन के साथ ऐतिहासिक दशहरे मेले का आगाज

Dussehra mela 2023 : कोटा में राष्ट्रीय दशहरा मेला आज से शुरू हो जाएगा. विजयदशमी पर कोटा के दशहरा मैदान में 75 फीट हाइट का रावण पुतला खड़ा कर दिया गया है. कोटा दशहरा मेला न केवल राजस्थान का सबसे बड़ा दशहरा मेला है बल्कि देश के प्रसिद्ध दशहरा मेलों की श्रेणी में आता है.
कोटा शहर के दशहरा 'मेला' मैदान में मेले के दौरान हर दिन 50,000 से 1 लाख से अधिक पर्यटक आते हैं.

महिने भर लगने वाल मेला

 एक महीने तक चलने वाले प्रसिद्ध कोटा दशहरा मेले की भव्यता अलग ही है. 13 अक्टूबर से नगर निगम द्वारा मेले में दुकानों का आवंटन प्रक्रिया शुरू की गई थी और अब तक स्थाई दुकानदारों के साथ नीलामी के माध्यम से 600 से अधिक दुकानों का आवंटन किया जा चुका है, जिससे 2 करोड़ 80 लख रुपए की आय नगर निगम को हुई है. 

लाखों की तादात को देखते हुए दशहरे मैदान में करीब 1200 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. साथ ही 20 CCTV कैमरे से पूरे मेले पर नजर रखी जायेगी. 5 जगह पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़े : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने की विजयादशमी उत्सव,शस्त्र पूजन कार्यक्रम का किया आयोजन

महिनों के मेहनत से तैयार रावण का पुतला 
इस बार रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों के वजन 40 टन से अधिक है. लगभद 1 हजार बांस से तैयार इन पुतलों मे करीब डेढ़ क्विंटल रद्दी, 2 क्विंटल सुतली की रसिया, डेढ़ क्विंटल मेदा, टाट 70 किलो, 1 क्विंटल कलर पेपर का प्रयोग किया गया है.इन पुतलो को बनाने के लिए दिल्ली से आए 15 कारीगरों को बुलाया हया है.पुतलों को खड़ा करने में तीन क्रेन की मदद ली गई है. सोमवार जो देर रात तक पुतलों को खड़ा किये रहेगा .

नेता नहीं होंगे शामिल

विधानसभा चुनाव के चलते दशहरे से ठीक पहले आचार संहिता की घोषणा के बाद नगर निगम उत्तर और दक्षिण के पार्षदों सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि जो हर साल मेले के विभिन्न आयोजनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते थे. वो इस बार दुर रहेंगे,इस बार  पूर्व राज परिवार के सदस्य हाडोती भर से ठिकानेदार, राजपूत सरदार इसमे शामिल होंगे. 

यह भी पढ़े :चुनावीं तैयारियों में जुटा प्रशासन,कलेक्टर और एसपी ने किया विधानसभा का दौरा

Trending news