Ram Mandir: कोटा पहुंचा 9 फुट लंबा...1100 किलो का श्री राम दीपक, श्रद्धालुओं ने किया भव्य स्वागत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2052178

Ram Mandir: कोटा पहुंचा 9 फुट लंबा...1100 किलो का श्री राम दीपक, श्रद्धालुओं ने किया भव्य स्वागत

Shri Ram Deepak: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए देश और दुनिया के श्रद्धालु अपनी तरफ से कुछ न कुछ भेट कर रहे हैं. इसी कड़ी में अब वडोदरा के अरविंद भाई पटेल 1100 किलो का दीपक अयोध्या ले जा रहे हैं. 

 

Ram Mandir: कोटा पहुंचा 9 फुट लंबा...1100 किलो का श्री राम दीपक, श्रद्धालुओं ने किया भव्य स्वागत

Kota News: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसको लेकर देशभर में उत्साह है. कोई बड़ी लंबी अगरबत्ती लेकर वहां जा रहा है, तो कोई कुछ और ले जा रहा है. अब इसी तरह से गुजरात के वडोदरा निवासी अरविंद भाई पटेल ने भी एक प्रण लिया और उन्होंने 1100 किलो का दीपक बनाया है, जिसे अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर परिसर में प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रज्वलित किया जाएगा. 

श्री राम दीपक प्रस्थान यात्रा का स्वागत 
इस दीपक के मंगलवार को कोटा पहुंचने पर इस यात्रा का जगह-जगह पर स्वागत हुआ. पहले गोदावरी धाम पर विधायक संदीप शर्मा के नेतृत्व में कोटा के सैकड़ों की संख्या में मौजूद लोगों ने स्वागत किया. इसके बाद जेडीबी सर्किल पर कांग्रेस नेता अरुण भार्गव के नेतृत्व में स्वागत किया गया. इसके बाद यह यात्रा केशोरायपाटन के लिए रवाना हो गई. 

1 महीने तक 24 घंटे दीपक को लेकर काम 
दीपक को बनवाने वाले वडोदरा के लालगुरु फॉर्म भायली निवास अरविंद भाई पटेल हैं. अरविंद पटेल पेशे से किसान हैं. यह मेटल का पूरा कार्य उन्होंने अपने दोस्त की फैक्ट्री में करवाया है. 1 महीने तक 24 घंटे दीपक को लेकर काम हुआ और आखिर में दीपक बनकर तैयार हो गया. हालांकि, कितनी लागत इसमें आई, यह बताने से उन्होंने इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि भगवान के लिए यह काम उन्होंने किया है, ऐसे में पैसे मायने नहीं रखते हैं.

पांच धातुओं से बनकर तैयार हुआ दीपक
अरविंद भाई पटेल का कहना है कि वडोदरा के एक व्यक्ति ने 108 फीट की अगरबत्ती बनवाई थी. इसके बाद उन्हें भी इस संबंध में विचार आया कि भगवान राम की प्रार्थना अयोध्या में हो रही है. ऐसे में कुछ आहुति हमारी भी होना चाहिए. इसलिए उन्होंने अगरबत्ती के साथ दीपक बनाने का प्रण ले लिया. इसकी पूरी डिजाइन भी उन्होंने खुद ने ही की है. अरविंद पटेल का कहना है कि दीपक को बनाने में पांच धातुओं का उपयोग किया गया है. इसमें तांबा, पीतल, मेटल, ब्रास, एमएस शामिल है. इस दीपक की ऊंचाई 9 फीट है. इसमें करीब 501 किलो घी आएगा. एक बार प्रज्वलित करने पर यह दीपक करीब ढाई महीने तक जलेगा. 

5 दिन में पहुंचेंगे अयोध्या, मंदिर समिति से मिल गई अनुमति 
अरविंद पटेल ने बताया कि मंदिर समिति ने इस दीपक को लेकर अयोध्या आने की अनुमति दे दी है, जिसके बाद ही श्री राम दीपक प्रस्थान यात्रा वडोदरा से शुरू हुई है. अरविंद भाई पटेल का कहना है कि वे 7 जनवरी को अयोध्या के लिए रवाना हुए थे और 11 जनवरी को अयोध्या पहुंच जाएंगे. इसके बाद दीपक को श्री राम मंदिर समिति को भेंट करेंगे. बता दें कि उनकी इस यात्रा में 50 से ज्यादा लोग शामिल है. ये सभी अपने निजी वाहनों के साथ ही सफर कर रहे है. वहीं, दीपक को एक बड़े ट्रक में रखा हुआ है. 

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने किया अमृत 2.0 का शुभारंभ, 265 करोड़ से होंगे विकास कार्य

Trending news