Rules Changing From June 1: 1 जून 2024 से राजस्थान में होगा बड़ा बदलाव,आम आदमी के जेब पर पड़ेगा दबाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2271481

Rules Changing From June 1: 1 जून 2024 से राजस्थान में होगा बड़ा बदलाव,आम आदमी के जेब पर पड़ेगा दबाव

Rules Changing From June 1: साल 2024 का मई महिना आज खत्म हो जायेगा और कल से जून की शुरुआत हो रही है,लेकिन कल से कई ऐसे बड़े बदलाव होने वाले हैं.

Rules Changing From June 1

Rules Changing From June 1: साल 2024 का मई महिना आज खत्म हो जायेगा और कल से जून की शुरुआत हो रही है,लेकिन कल से कई ऐसे बड़े बदलाव होने वाले हैं,जिनका सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ने वाला है.आपको बता दें कि 1 जून से देश में कई वित्तीय नियम बदल जाएंगे.

देश में हर महिने कई वित्तीय नियम बदलते हैं,जिसे सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ता है.1 जून 2024 से ट्रैफिक, ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड और आधार से जुड़े कई सारे नियमों में बदलाव होने वाला है.

 ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर क्या होंगे बदलाव 

1 जून से आपको  परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में ड्राइविंग टेस्ट देना अनिवार्य नहीं होगा.सके बजाय, आप मान्यता प्राप्त निजी ड्राइविंग स्कूलों में ड्राइविंग टेस्ट पास करके प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ट्रैफिक के नियमों क्या होंगे बदलाव 
1 जून से ट्रैफिक नियमों में बदलाव होने जा रहा है.नाबालिगों को गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर सख्त सजा होगी.उन पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और उनके माता-पिता पर भी जुर्माना लगाया जा सकता है.इसके अलावा, ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने पर ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जा सकता है.

आधार कार्ड में क्या होंगे बदलाव 
1 जून से आधार कार्ड धारक अब 14 जून तक अपनी जानकारी ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. ऑफलाइन अपडेट के लिए आपको 50 रुपये प्रति अपडेट का भुगतान करना होगा.

LPG Price को लेकर क्या है बदलाव 
LPG सिलेंडर की कीमतों में हर महीने संशोधन किया जाता है और उम्मीद है कि तेल कंपनियां इस बार भी नई कीमतें तय करेंगी. मई में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी.

SBI Credit Cards को लेकर क्या है बदलाव 
एसबीआई के मुताबिक, 1 जून से ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम लागू हो जाएंगे. बैंक ने कहा, "1 जून से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए आपके क्रेडिट कार्ड से सरकारी संबंधित लेनदेन पर रिवार्ड प्वाइंट्स मिलना बंद हो जाएगा.

Bank Holidays को लेकर क्या है बदलाव 
भारतीय रिजर्व बैंक के अवकाश कैलेंडर 2024 के अनुसार, जून में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कुल 10 दिन बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें:प्रदेश में आसमान से बरसेगी राहत की बूंदे,इन दो लकी जिलों में होने वाली है बारिश

Trending news