Lok Sabha Election 2024: दौसा से सांसद रह चुके हरीश मीणा क्या कांग्रेस को टोंक-सवाई माधोपुर सीट से पहना पाएंगे जीत का सेहरा या बीजेपी का लहराएगा परचम?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2171094

Lok Sabha Election 2024: दौसा से सांसद रह चुके हरीश मीणा क्या कांग्रेस को टोंक-सवाई माधोपुर सीट से पहना पाएंगे जीत का सेहरा या बीजेपी का लहराएगा परचम?

Lok Sabha Election 2024: दौसा से सांसद रह चुके हरीश मीणा क्या कांग्रेस को टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर जीत दिला पाएंगे या इस सीट पर बीजेपी की जीत होगी?

harish meena

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं. इस बीच टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट चर्चा का विषय बनी हुई है. टोंक-सवाई माधोपुर सीट से कांग्रेस ने हरीश मीणा का प्रत्याशी घोषित किया हैं.

वहीं बीजेपी ने इस सीट पर अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. बीजेपी सूत्रों की माने तो सुखबीर सिंह जौनापुरिया (Sukhbir Singh Jaunapuria) को बीजेपी इस सीट (Tonk-Sawai Madhopur) से प्रत्याशी घोषित कर सकती है. उनका नाम तय है लेकिन फिलहाल ऑफिशियिल घोषणा का सभी को इंतजार है. 26 अप्रैल को इस सीट पर चुनाव होंगे.

 

सुखबीर सिंह जौनपुरिया के बारे में

टोंक सवाई माधोपुर सीट की बात करें बीजेपी के सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने  लोकसभा चुनाव 2019 में 6,44,319 वोट से जीत हासिल की थी.वहीं कांग्रेस के नमोनारायण को 5,33,028 वोट मिले थे. इससे पहले 2014 में भी वह इस सीट पर चुनाव जीत चुके हैं.

टोंक सवाई माधोपुर सीट वोटर्स गणित

टोंक सीट पर वोटर्स की बात करें तो यहां पर महिला मतदाताओं की संख्या लगभग 800045 हैं. वहीं करीब 910730 पुरुष मतदाता हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की इस सीट पर जीत हुई थी. टोंक-सवाई माधोपुर की बात करें तो इस क्षेत्र की 8 विधानसभा क्षेत्रों में से 4 पर कांग्रेस का कब्जा है. वहीं बची 4 सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा है.

कौन हैं हरीश मीणा

वहीं कांग्रेस प्रत्याशी हरीश मीणा की बात करें तो वह राजस्थान में सबसे लंबे समय तक डीजीपी रह चुके हैं. 2014 में उन्होंने बीजेपी से दौसा से लोकसभा चुनाव लड़े थे. 2014 में उनकी जीत हुई थी. भाजपा से नाता तोड़कर 2018 में हरीश चंद्र मीणा कांग्रेस में शामिल हुए. विधानसभा चुनाव 2023 की बात करें तो कांग्रेस ने उनको देवली-उनियारा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया. जिस पर उनकी जीत हुई थी. लोकसभा चुनाव में टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने उनको प्रत्याशी बनाया है. 

टोंक-सवाई माधोपुर पर किसका पलड़ा भारी

टोंक-सवाई माधोपुर पर सीट पर सुखबीर सिंह जौनपुरिया दो बार चुनाव जीत चुके हैं. वहीं कांग्रेस के हरीश मीणा उनको कड़ी चुनौती दे सकते हैं. हालांकि जनता से बातचीत के आधार पर माने तो अगर इस सीट पर  सुखबीर सिंह को बीजेपी टिकट देती है तो जौनपुरिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

गौरतलब है कि आज (23 मार्च, शनिवार को) देर शाम भाजपा की लिस्ट जारी हो सकती है. हालांकि पहले अलका गुर्जर और सुनिता बैंसला के नाम पर  मंथन चल रहा था कि उनको टोंक-सवाईमाधोपुर सीट पर प्रत्याशी घोषित किया जा सकता है. लेकिन अब सुखबीर सिंह जौनपुरिया के नाम को लेकर चर्चा तेज हो गई है.

Trending news