CAA के समर्थन में शिवराज सिंह, बोले-शरणार्थियों के लिए भगवान बनकर आए मोदी

नागरिकता संशोधन कानून के सिलसिले में बीजेपी जनजागरण अभियान चलाएगी. पार्टी का यह जागरण अभियान हर जिले और पंचायत स्तर पर जाएगा.

CAA के समर्थन में शिवराज सिंह, बोले-शरणार्थियों के लिए भगवान बनकर आए मोदी
बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

शशि मोहन,जयपुर: नागरिकता संशोधन कानून(Citizenship Amendment Act) के सिलसिले में बीजेपी जनजागरण अभियान चलाएगी. पार्टी का यह जागरण अभियान हर जिले और पंचायत स्तर पर जाएगा. राजधानी में प्रबुद्धजन से संवाद के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी जानकारी दी. चौहान ने कहा कि पड़ौसी राज्यों में धर्म के आधार पर प्रताड़ना झेलने वाले अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का कानून केंद्र सरकार ने बनाया है और इस कानून को लागू होने से कोई नहीं रोक सकता. शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इसका श्रेय देते हुए कहा कि मोदी पड़ौसी देशों से आए शरणार्थियों के लिए भगवान की तरह हैं. 

नागरिकता संशोधन कानून(Citizenship Amendment Act) लागू होने के बाद देश में इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा सीएए और एनआरसी की ही है. दोनों विषयों को लेकर कहीं समर्थन तो कहीं विरोध दिख रहा है. लिहाजा बीजेपी ने भी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को सीएए के समर्थन में इसकी खूबियां बताने के लिए सक्रिय कर दिया है. इसी सिलसिले में बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान जयपुर में प्रबुद्धन से रू-ब-रू हुए. 

चौहान ने कहा कि पाकिस्तान और बांग्लादेश में अल्पसंख्यक सुरक्षित नहीं हैं. आजादी के वक्त हिंदू, जैन, सिख, बौद्ध और पारसियों समेत दूसरे अल्पसंख्यकों की जनसंख्या बाईस फीसदी थी, लेकिन अब वह सिमटकर एक फीसदी के करीब रह गए हैं. चौहान ने कहा कि महात्मा गांधी भी बंटवारे के वक्त पाकिस्तान में रह गए गैर मुस्लिमों के भारत आने के पैरोकार थे. चौहान ने इस मुद्दे पर विरोध करने वालों से सवाल करते हुए कहा कि जब आजादी के वक्त विरोध नहीं था तो अब विरोध क्यों ?

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शरणार्थियों का भगवान बताते हुए कहा कि पड़ौसी देशों में प्रताड़ित अल्पसंख्यकों के लिए मोदी किसी मसीहा से कम नहीं है. चौहान ने कहा कि नागरिकता कानून में नये संशोधन ने शरणार्थियों को नया जीवन दिया है.

शिवराज सिंह चौहान ने सीएए के मुद्दे पर कांग्रेस को भी आड़े हाथ लिया. उन्होंने कांग्रेस के विरोध प्रदर्शनों पर सवाल उठाते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी सवाल किये. चौहान ने कहा कि अगर सोनिया गांधी सीएए का विरोध कर रही हैं तो उन्होंने संसद में इस पर बहस के दौरान एक भी शब्द क्यों नहीं कहा? बीजेपी उपाध्यक्ष ने कहा कि सीएए का विरोध करने वाले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने कभी किसी शरणार्थी की तकलीफ समझने की कोशिश भी की क्या?

कांग्रेस पर शरणार्थियों की तकलीफ नहीं समझने का आरोप लगाने के साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बीजेपी इस बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए हर जिले और पंचायत स्तर तक जाएगी. चौहान ने कहा कि लोगों को बताया जाएगा कि यह कानून नागरिकता देने का है, न कि किसी की नागरिकता वापस लेने का.

चौहान ने इस मामले में कांग्रेस पर राजनीति करने के आरोप लगाते हुए कहा कि इससे पहले भी पाकिस्तान में प्रताड़ना के बाद भारत आए लोगों को देश में नागरिकता दी जाती रही है, लेकिन इस बार के संशोदन से ही आखिर कांग्रेस के पेट में दर्द क्यों उठ रहा है?