मुख्यमंत्री बाल गोपाल दूध व फ्री स्कूल यूनिफॉर्म वितरण समारोह हुआ आयोजित, मकराना में हुआ कार्यक्रम
Advertisement

मुख्यमंत्री बाल गोपाल दूध व फ्री स्कूल यूनिफॉर्म वितरण समारोह हुआ आयोजित, मकराना में हुआ कार्यक्रम

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के बच्चों को विद्यालय में दूध पिलाया जाएगा. योजना को प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश्य विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के नामांकन, उपस्थिति में वृद्धि, ड्रॉप आउट को रोकना, पोषण स्तर में वृद्धि व आवश्यक मेक्रो, माइक्रो न्यूट्रिएंट्स उपलब्ध कराना हैं. 

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना शुभारंभ.

Makrana News: राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना शुभारंभ और फ्री स्कूल यूनिफॉर्म वितरण समारोह का आयोजन किया गया. आपको बता दें कि इस दौरान राज्य सरकार के बीस सूत्री कार्यक्रम जिला उपाध्यक्ष और पूर्व विधायक जाकिर हुसैन गैसावत मुख्य अतिथि रहे. जबकि उपखंड अधिकारी जेपी बैरवा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. नगर परिषद मकराना की सभापति समरीन भाटी, पंचायत समिति मकराना की प्रधान सुमिता भींचर, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दीपक शुक्ला और अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रविराज सिंह राठौड़ विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे.

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना शुभारंभ 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि गैसावत ने कहा कि ज्यादातर अधिकारी और बड़े उद्योगपति और नेता सरकारी स्कूलों में पढ़कर आगे बढ़े हैं. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के बच्चों को विद्यालय में दूध पिलाया जाएगा. योजना को प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश्य विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के नामांकन, उपस्थिति में वृद्धि, ड्रॉप आउट को रोकना, पोषण स्तर में वृद्धि व आवश्यक मेक्रो, माइक्रो न्यूट्रिएंट्स उपलब्ध कराना हैं. वहीं समानता बनाए रखने के लिए यूनिफॉर्म वितरण किया जा रहा हैं. सभापति समरीन भाटी ने कहा कि बेटे और बेटियों में कोई फर्क नहीं हैं. आज हर क्षेत्र में बेटियां भी बराबर भागीदारी निभा रही हैं. 

उन्होंने कहा कि दूध से शरीर को ताकत मिलती हैं. लड़किया दूध पीने में अक्सर परहेज करती हैं. स्वस्थ रहने के लिए दूध जरूर पियें. प्रधान सुमिता भींचर ने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता हैं. आगे बढ़ने के लिए स्वस्थ मस्तिष्क जरूरी हैं और स्वस्थ मस्तिष्क के स्वस्थ शरीर. इसलिए स्वास्थ्य का हमेशा ख्याल रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Rajsamand News: जन आक्रोश यात्रा को लेकर BJP ने की PC, कांग्रेस सरकार पर होगा हल्ला बोल

उपखंड अधिकारी जेपी बैरवा ने कहा कि शिक्षा बहुत जरूरी हैं. बिना शिक्षा के अब कोई कार्य नहीं हो सकता हैं. बच्चों को अधिक से अधिक शिक्षित बनाए. मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दीपक शुक्ला ने बताया कि योजना के तहत कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को सप्ताह में दो दिन मिल्क पाउडर दूध दिया जाएगा. जिसकी विद्यालय डोर स्टेप डिलीवरी राजस्थान को ऑपरेटर डेयरी फेडरेशन लिमिटेड द्वारा की जाएगी.

जिससे बच्चों कैलिशयम की कमी दूर होगी और शारीरिक विकास होगा. प्रधानचार्य अब्दुल वहीद खिलजी ने बताया कि सभी बच्चों को दो यूनिफॉर्म का कपड़ा दिया गया हैं. जिसकी सिलाई के पैसे सीधे बच्चों के बैंक खाते में आएंगे. प्रधानचार्य खिलजी ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया. वहीं मंच संचालन वरिष्ठ अध्यापक अब्दुल रऊफ द्वारा किया गया. इस दौरान व्याख्याता रामदेव पारीक, मेवाराम सहित विद्यालय स्टाफ और अभिभावक मौजूद थे.

Reporter- Hanuman Tanwar

Trending news