Nagaur: वन महोत्सव और पर्यावरण चेतना सम्मेलन आयोजित, सभी ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1281615

Nagaur: वन महोत्सव और पर्यावरण चेतना सम्मेलन आयोजित, सभी ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

जिला प्रशासन, वन विभाग एवं पर्यावरण प्रेमी पद्मश्री हिम्मताराम भांबू के संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय वन महोत्सव और पर्यावरण चेतना सम्मेलन का आयोजन गोगेलाव कंजर्वेशन रिजर्व फॅारेस्ट में किया गया. 

पर्यावरण चेतना सम्मेलन आयोजित

Nagaur: जिला प्रशासन, वन विभाग एवं पर्यावरण प्रेमी पद्मश्री हिम्मताराम भांबू के संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय वन महोत्सव और पर्यावरण चेतना सम्मेलन का आयोजन गोगेलाव कंजर्वेशन रिजर्व फॅारेस्ट में किया गया. 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य के वन और पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी, विशिष्ट अतिथि राजस्व मंत्री रामलाल जाट, बंजर भूमि और चारागाह विकास बोर्ड अध्यक्ष डॉ संदीप सिंह चौधरी की मौजूदगी में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और आमजन द्वारा एक हजार पीपल के पौधे लगाकर पौधरोपण कार्यक्रम सम्पन्न किया गया. 

यह भी पढ़ें - हिंडोली को सीएम ने दी 1500 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, ERCP को लेकर केंद्र पर बरसे गहलोत

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि राज्य के वन और पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण बेहद आवश्यक है लेकिन मानव के निजी स्वार्थों का खामियाजा प्रकृति को भुगतना पड़ रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने का काम जनता और सरकार दोनों का है. साथ ही वन मंत्री ने कहा कि नागौर वीरों और लोकदेवताओं की धरती है, ऐसे पुण्य कार्यों के लिए यहां आना सुखद है. उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद बच्चों से ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ बनने की अपील भी की है.

वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राज्य के राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि पेड़ो की महत्ता का वर्णन आदि-अनादि काल से हमारे पुराणों में किया जा रहा है. उन्होंने विभिन्न पुराणों की पंक्तियों को उद्धृत करते हुए वृक्षारोपण और पर्यावरण संरक्षण के बारे में बताया है. साथ ही उन्होंने कहा कि इंसान को हमेशा जीवन इस तरह जीना चाहिए, जिससे उसकी कीर्ति हजारों वर्षो तक अमर रहे. उन्होंने कहा कि राजस्थान की माटी की ये परंपरा रही है कि यहां पर 'सिर सांटे रूंख रहे तो भी सस्तो जांण' की बात का पालन करने वाले लोग रहते आए हैं. हमें भी आगे प्रकृति के संरक्षण के लिए कृत संकल्पित रहना चाहिए.

इस दौरान राज्य के बंजर भूमि और चरागाह विकास बोर्ड अध्यक्ष संदीप सिंह चौधरी ने पौधरोपण का जिक्र करते हुए कहा कि हर व्यक्ति को अपने जीवन काल में कुछ विशेष मौको पर पौधरोपण करते रहना चाहिए, जो कि बेहद सुंदर कार्य है. इस अवसर पर उन्होंने जिले में किए जा रहे पर्यावरण संरक्षण के कार्यों की सराहना की है.

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता पूर्व केन्द्रीय मंत्री सी.आर. चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि सम्पूर्ण समाज का हम सब पर ऋण है, इसलिए हम सबको एक ट्रस्टी की तरह कार्य करना चहिए और हमेशा लोक हित के कार्यों में लगा रहना चाहिए. साथ ही उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के कार्य को विशेष महत्व देने और आगामी पीढी के लिए स्वच्छ, स्वस्थ वातावरण तैयार करने की बात भी कही है.

इस अवसर पर नागौर विधायक मोहनराम चौधरी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण जरुरी है. वर्तमान में किया गया पौधरोपण आने वाली पीढ़ियों को सुकुन देगा. एक पेड़ हमारे मानव जीवन को करोड़ों रुपये की प्राणवायु देकर हमें स्वस्थ रखने में योगदान देता है. वहीं जिला प्रमुख भागीरथराम चौधरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वन महोत्सव मनाने की संकल्पना तभी साकार होगी, जब पर्यावारण संरक्षण के प्रति हम जागरुक होंगे.

साथ ही सभी को जागरुकता लाकर अपने आस-पास के क्षेत्र में अधिक से अधिक पौधरोपण कर मानव जीवन को बचाना है. इस अवसर पर नगरपरिषद सभापति मीतू बोथरा ने वन विभाग, जिला प्रशासन और पर्यावरण प्रेमी हिम्मताराम भांबू की सराहना करते हुए कार्यक्रम में मौजूद सभी बच्चों को भांबू से प्रेरणा लेने की बात कही है.

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर पीयुष समारिया ने अपने संबोधन में पर्यावरण प्रेमी हिम्मताराम भांबू के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे हर प्रयास में जिला प्रशासन पूरा सहयोग करेगा. वन महोत्सव के कार्यक्रम को राष्ट्रपति द्वारा पद्मश्री से सम्मानित हिम्मताराम भांबू ने भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मेरा सफल जीवन पीपल से पद्मश्री तक का है, लेकिन मैं अभी रूका नहीं हूं और आगे भी देशभर में अपनी यात्राओं के दौरान पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण की बात करता रहूंगा, जिससे कि हमे और हमारी पीढ़ियों को स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण मिल सकें.

इससे पूर्व अतिथियों का माल्यापर्ण कर, साफा पहनाकर किया स्वागत
कार्यक्रम को नगरपरिषद सभापति मीतू बोथरा, रामचंद्र जारोड़ा, रिद्धकरण लोमरोड़, खींयाराम बागड़िया ने भी संबोधित किया है. इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री सी आर चौधरी, विधायक मोहनराम चौधरी, जिला प्रमुख भागीरथ चौधरी, पूर्व विधायक रामचंद्र जारोड़ा, पूर्व प्रधान ओमप्रकाश सेन, नगरपरिषद सभापति मीतू बोथरा, आयुक्त श्रवण चौधरी सहित गणमान्य नागरिक मौजूद रहे.

Reporter: Damodar Inaniya

नागौर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

बेरोजगारों के लिए CM गहलोत सरकार का तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं की आयु सीमा में मिली छूट

31 जुलाई से शुरू होगी रीवा-उदयपुर स्पेशल ट्रेन, रेल मंत्री दिखाएंगे हरी झंडी, जानें ट्रेन से जुड़ी जानकारी

अनोखी पहल: गाय की मृत्यु पर भारतीय परंपरा के हिसाब से अंतिम संस्कार, लोक गीत गाकर दी गई अंतिम विदाई

Trending news