नागौर में पान मेथी की अस्थाई मंडी की हुई शुरुआत, जानें किसानों का क्या होगा फायदा
Advertisement

नागौर में पान मेथी की अस्थाई मंडी की हुई शुरुआत, जानें किसानों का क्या होगा फायदा

Nagaur: नागौर जिले में कस्तूरी पान मेथी की अस्थाई मंडी की आज से शुरू नागौर मूण्डवा रोड पर की गई . इस दौरान किसान बड़ी संख्या में किसान पान मैथी लेकर पहुंचे .किसानों को उनकी पान मैथी के उचित भाव मिलेंगे . 

पान मैथी की अस्थाई मंडी

Nagaur: नागौर जिले में कस्तूरी पान मेथी की अस्थाई मंडी की आज से शुरू नागौर मूण्डवा रोड पर की गई . इस दौरान किसान बड़ी संख्या में किसान पान मैथी लेकर पहुंचे . वहीं किसानों का कहना है नागौर में कस्तुरी पान मैथी की अस्थाई मंडी खुलने के कारण किसानों को फायदा मिलेगा और किसानों को उनकी पान मैथी के उचित भाव मिलेंगे . 

अस्थाई मंडी की शुरुआत
इस दौरान पहली बार अस्थाई पान मैथी मंडी में खरीद शुरू होने पर नागौर कृषि उपज मंडी सचिव रघुनाथराम सींवर मौके पर मौजूद रहे और व्यवस्थाए बनाए रखें . कृषि उपज मंडी सचिव रघुनाथराम सींवर ने बताया कि आज से नागौर में पान मैथी की अस्थाई मंडी की शुरुआत हुई है . इससे किसानों को फायदा मिलेगा . 

किसान अब एक ही जगह बेचेंगे 
किसान अपना माल एक ही जगह पर बेच सकेंगे . और सभी व्यापारियों द्वारा एक साथ ही बोली लगाई जायेगी . ताकि किसानों को उनकी फसल के अच्छे भाव मिल सके . वहीं किसान सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक अपना माल बेच सकेंगे .

कसूरी मेथी से कम नहीं 
किसानों का मानना है कि  नागौरी मेथी क‍िसी भी हाल में कसूरी मेथी से कम नहीं है. यह भी कहा जाता है की नागौरी मेथी और कसूरी मेथी का स्वाद बिल्कुल एक जैसा होता है. साथ ही एक जैसा दोनों का खुशबू भी है. जानकारी के मुताबिक नागौर में  करीब चार हजार किसान कस्तूरी पान मेथी  की खेती से जुड़े हैं. साथ ही 3500 हेक्टेयर में इसकी खेती होथी है.

नागौरी मेथी का भाव 
 नागौरी मेथी पूरे देश में अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है. नागौर में इसकी बुवाई अक्टूबर से पूरे नवंबर महीने तक होती है. साथ ही हर हफ्ते में एक बार स्प्रिंगलर से सिंचाई होती है.  नागौरी मेथी मंड़ी में 150 से 160 रुपए प्रति किलो तक के भाव मिलता है.

यह भी पढ़ें:क्या आपके मोबाइल से ही सरकार कर रही आपकी जासूसी ?

Trending news