close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोटा में फिर मिला 'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' का व्यक्ति, कुछ इस तरह बचाई गई मरीज की जान

बारां जिले की शाहबाद कस्बा निवासी 61 वर्षीय बुजुर्ग मुन्ना एमबीएस में भर्ती हुआ था. मरीज के एनीमिया की शिकायत थी. 

कोटा में फिर मिला 'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' का व्यक्ति, कुछ इस तरह बचाई गई मरीज की जान
कोटा में बॉम्बे ब्लड ग्रुप का यह तीसरा मामला सामने आया है.

मुकेश सोनी/कोटा: राजस्थान के कोटा में एमबीएस अस्पताल में एक बार फिर एक दुर्लभ ब्लड ग्रुप का मरीज सामने आया है. एमबीएस के ब्लड बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक अस्पताल के मेडिसिन इमरजेंसी वार्ड में भर्ती मरीज के ब्लड टेस्ट में 'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' O पॉजिटिव की पुष्टि हुई है. सहरिया क्षेत्र का होने के कारण मरीज की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. रक्तदाता टीम ने मरीज की मदद करते हुए महाराष्ट्र के पुणे शहर से बॉम्बे ब्लड ग्रुप का तीन यूनिट ब्लड मंगवाया. 

टीम रक्तदाता ने की मदद
बारां जिले की शाहबाद कस्बा निवासी 61 वर्षीय बुजुर्ग मुन्ना एमबीएस में भर्ती हुआ था. मरीज के एनीमिया की शिकायत थी. जांच में मरीज के शरीर मे हीमोग्लोबिन की मात्रा 2.8 ग्राम पाई गई. जिसके साथ ही ब्लड ग्रुप 'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' की पुष्टि हुई थी. मरीज की प्लेटलेट भी काफी डाउन थी. 

ऐसे में उसे ब्लड की आवश्यकता थी. रक्तदाता टीम के हरजिंदर को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने समाजसेवी संस्थाओं की मदद से मरीज के लिए 'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' की व्यवस्था की और पुणे से जयपुर तक फ्लाइट से ब्लड मंगवाया. फिर टैक्सी के जयपुर से कोटा लाया गया.

कोटा में तीसरा मामला
बता दें कि कोटा में 'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' का यह तीसरा मामला सामने आया है. इससे पहले भी 21 अप्रेल को एमबीएस अस्पताल में बारा जिले के किशनगंज क्षेत्र के कलन्दी गांव निवासी 16 वर्षीय मनभर के बॉम्बे ब्लड ग्रुप की पुष्टि हुई थी. मनभर के लिए पुणे से फ्लाइट के जरिये दो यूनिट 'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' लाया गया था. इसके बाद बूंदी जिले की कापरेन कस्बा निवासी गर्भवती महिला गुलिफ्सा के भी बॉम्बे ब्लड ग्रुप की पुष्टि हुई थी. 

गौरतलब है कि 'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' दुर्लभ रक्त समूह है जो लाखों लोगों में से किसी एक में पाया जाता है. जानकारी के मुताबिक बॉम्बे ब्लड ग्रुप के भारत मे केवल 292 मेम्बर है जो जरूरत पड़ने पर ब्लड डोनेट करते है.