Pratapgarh: डीएम ने विश्वकर्मा योजना को लेकर ली अधिकारियों की बैठक,आवेदनों पर हुई विस्तार से चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2068169

Pratapgarh: डीएम ने विश्वकर्मा योजना को लेकर ली अधिकारियों की बैठक,आवेदनों पर हुई विस्तार से चर्चा

Pratapgarh news: जिला कलेक्टर डॉ. अंजली राजोरिया की अध्यक्षता में आज सचिवालय में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में द्वितीय स्तर पर आए आवेदनों को लेकर चर्चा की गई.

अधिकारियों की बैठक

Pratapgarh news: जिला कलेक्टर डॉ. अंजली राजोरिया की अध्यक्षता में आज सचिवालय में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में द्वितीय स्तर पर आए आवेदनों को लेकर चर्चा की गई. साथ ही पीएम विश्वकर्मा योजना अंतर्गत अब तक हुई प्रगति पर भी चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए. बैठक में आवेदनों पर विस्तार से चर्चा कर 35 आवेदनों को तृतीय स्तर पर एमएसएमई मंत्रालय भारत सरकार को भेजा गया.

पीएम-विश्वकर्मा योजना शुरू
उपायुक्त एवं महाप्रबंधक जिला उद्योग एवम वाणिज्य केंद्र राजेश त्यागी ने बताया की देश में परम्परागत हस्तशिल्प दस्तकारों की 18 श्रेणियों मुख्यतः सुनार, हथौड़ा एवं औजार निर्माता, हथियार निर्माता, तालासाज, मूर्तिकार (संगतराश), पत्थर तोड़ने वाले, कुम्हार, चर्मकार मोची, राजमिस्त्री, झाडू चटाई टोकरी निर्माता, खिलौना निर्माता, नाई, मालाकार, सहित अन्य श्रेणियों के 18 वर्ष से अधिक उम्र के कारीगरों एवं शिल्पकारों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पीएम-विश्वकर्मा योजना शुरू की गई है.

चार वर्ष हेतु उपलब्ध करवाया 
पात्र आवेदक कॉमन सर्विस सेन्टर अथवा आधार बायोमैट्रिक वैरिफिकेशन के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन सीएससी को प्रस्तुत कर सकता है. इस हेतु आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, बैंक विवरण, राशन कार्ड (राशन कार्ड नहीं होने पर परिवार के सभी सदस्यों के आधार नम्बर) एवं मोबाईल नम्बर हैं .इस योजना के अंर्तगत चयनित पारंपरिक दस्तकारों को 15 हजार रूपए का टूलकिट मुफ्त दिया जाएगा एवम 3 लाख रूपए तक का ऋण 5 प्रतिशत ब्याज पर चार वर्ष हेतु उपलब्ध करवाया जाएगा.

15 हजार रूपए का टूलकिट
बैठक में लीड बैंक मैनेजर सुनील मौर्य सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी व सदस्य उपस्थित रहे. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत आज  प्रतापगढ़ में जिला कलेक्टर डॉ. अंजली राजोरिया की अध्यक्षता में आज सचिवालय में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के संबंध में बैठक हुई. 

यह भी पढ़ें:पेयजल की समस्या को लेकर ग्रामीणों का फूटा आक्रोश,हाथों में मटके लेकर किया विरोध

Trending news