राजस्थान: कारखानों से मुक्त कराए गए 132 बच्चों की हुई घर वापसी, झलक उठी खुशी

बच्चों की सकुशल घर वापसी के लिए बाल कल्याण समिति, पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे.

राजस्थान: कारखानों से मुक्त कराए गए 132 बच्चों की हुई घर वापसी, झलक उठी खुशी
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर के विभिन्न इलाकों से छुड़ाए गए बाल श्रमिकों की बुधवार को घर वापसी हुई. घर वापसी की खबर सुनते ही बच्चों के चेहरे से खुशी झलक उठी. पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल की ओर से शहर के विभिन्न कारखानों से मुक्त कराए गए करीब 132 बच्चों को सरकारी एजेंसियों ने बिहार भेजा. 

बच्चों की सकुशल घर वापसी के लिए बाल कल्याण समिति, पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे. इस दौरान बिहार के लिए भेजे जा रहे इन बच्चों की सूची तैयार कर बिहार सरकार के अधिकारियों को भेजी गई. कई विभागों के सहयोग से 132 बाल श्रमिकों की घर वापसी और पुनर्वास के लिए यह अनूठी पहल हुई. 

वहीं अपने घर जाने की खबर लगते ही ये बच्चे भी काफी खुश नजर आए. बाल कल्याण समिति जयपुर के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह सिखवाल और बाल अधिकारिता विभाग के निदेशक निष्काम दिवाकर ने बताया कि बिहार भेजे जाने वाले सभी बच्चे जयपुर के चूड़ी बनाने, आरी - तारी के कारखानों समेत विभिन्न कारखानों से छुड़ाए गए थे. इन बच्चों की सकुशल घर वापसी की जा रही है. इन बच्चों को घर भेजने के बाद इनकी दुबारा वापसी न हो इसके लिए भी पर्याप्त उपाय किए जाएंगे.