राजसमंद न्यायाधीश ने जिला कारागृह का किया निरीक्षण,दिए ये जरूरी निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1852141

राजसमंद न्यायाधीश ने जिला कारागृह का किया निरीक्षण,दिए ये जरूरी निर्देश

राजसमंद न्यूज: राजसमंद न्यायाधीश ने जिला कारागृह का निरीक्षण किया.न्यायाधीश आलोक सुरोलिया ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया. साथ ही भोजन, सफाई, आवास, सुरक्षा इत्यादि व्यवस्थाओं का जायजा उन्होंने लिया.

राजसमंद न्यायाधीश ने जिला कारागृह का किया निरीक्षण,दिए ये जरूरी निर्देश

राजसमंद: राजसमंद जिला एवं सेशन न्यायाधीश आलोक सुरोलिया ने एक बार फिर राजसमंद कारागृह का मासिक निरीक्षण कर कारागृह की भोजन, सफाई, आवास, सुरक्षा इत्यादि व्यवस्थाओं का जायजा लिया. बता दें कि इस दौरान उनके साथ अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव भी मौजूद रहे. तो वहीं अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश वैष्णव ने बताया कि न्यायाधीश आलोक सुरोलिया द्वारा जिला कारागृह निरीक्षण के दौरान कारागृह में कुल 102 बंदी निरुद्ध मिले. 

नवीन प्रवेशित बंदियों से संवाद

50 बंदी उपकारागृह कोटड़ा, 15 बंदी उपकारागृह मावली व 30 बंदी उपकारागृह, गंगापुर में स्थानातंरित कर दिया जाना बताया. तो वहीं प्रातः कालीन भोजन में बंदियों को दाल, सब्जी व चपाती तथा सुबह नाश्ते में पोहे दिया जाना बताया गया. निरीक्षण के दौरान बंदियों के लिये भोजन तैयार किया जा रहा था, जिसकी गुणवता की जांच स्वयं जिला न्यायाधीश सुरोलिया द्वारा की गई. न्यायाधीश सुरोलिया ने कारागृह प्रशासन को निर्देश दिये कि कारागृह में ऐसा कोई भी बंदी निरूद्ध नहीं रहे जिसके पैरवी के लिए अधिवक्ता नहीं हो. उन्होंने नवीन प्रवेशित बंदियों से संवाद किया.

सभी बंदियों ने अपने प्रकरण में अधिवक्ता नियुक्त होना बताया. तो वहीं कारागृह में कोई भी बंदी 18 साल से कम उम्र का निरूद्ध नहीं मिला. इसके बाद जिला न्यायाधीश आलोक सुरोलिया ने कारागृह की साफ-सफाई, बंदियों के स्वास्थ्य, चिकित्सा सुविधा, भोजन, इन्फ्रास्ट्रक्चर, पर्यावरण, विधिक सहायता, शिकायतों, पेरोल, संप्रेषण, पुस्तकालय, शिक्षा, कपड़ों, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, सीसीटीवी कैमरा, स्वीकृत पदों इत्यादि विषयों पर जानकारी ली. तो वहीं बंदियों के मनोरंजन के लिए बैरक में टेलीविजन लगी हुई है और सुरक्षा के लिये लगाए गए कुल 16 सीसीटीवी कैमरों में से 4 कैमरे क्रियाशील अवस्था में नहीं हैं. जिला न्यायाधीश सुरोलिया ने बंदियों से वार्ता कर उनसे भोजन, पानी एवं अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तथा बंदियों को विभिन्न कानूनों की जानकारी भी प्रदान की गई.

ये भी पढ़िए-

नहीं होगा सड़क हादसा!जानिए ये 5 अचूक उपाय

सब शौक मजे से पूरा करें कम नहीं होगा स्पर्म काउंट, जानिए कैसे

Rajasthan Weather Update: किसानों की होगी बल्ले-बल्ले, मौसम विभाग ने बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट

अलर्ट! जल्दी से निपटा लें बैंक के काम, सितंबर के ये 16 दिन बैंक बंद

Trending news