अगर न्यू ईयर पर जयपुर घूमना चाहते हैं तो पढ़ें ये खबर

राजस्थान की राजधानी जयपुर विश्व पर्यटक धरोहर में शुमार है. गुलाबी नगरी में देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं.   

अगर न्यू ईयर पर जयपुर घूमना चाहते हैं तो पढ़ें ये खबर
पर्यटकों को सबसे ज्यादा परेशानी फर्जी गाइड और लपकों से होती है

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर विश्व पर्यटक धरोहर में शुमार है. गुलाबी नगरी में देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं. वहीं जयपुर में आने वाले पर्यटकों को किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े इस को लेकर पर्यटक थाना पुलिस मुस्तैद है. 

पर्यटकों को सबसे ज्यादा परेशानी फर्जी गाइड और लपकों से होती है. वहीं पर्यटक थाना पुलिस ने पर्यटकों के खिलाफ ताबड़तोड़ अभियान चलाकर इस साल करीब 335 लोगों को गिरफ्तार किया है. 

साल 2013 से अब तक की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है. साल के आंकड़ों पर गौर करें तो साल 2013 में 126 लपके पर्यटक थाना पुलिस ने गिरफ्तार किए थे. वहीं 2014 में 241, 2015 में 325, 2016 में 243, 2017 में 118 और 2018 में 226 लपके गिरफ्तार किए थे. 

पर्यटक थाना प्रभारी सत्यपाल सिंह ने बताया कि सादा वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं, कोई भी पर्यटकों को परेशान करता है तो तुरंत पुलिस मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करती है. लपके पर्यटकों को सस्ती जगह ठहराने, खाना खिलाने, सस्ती जगह घुमाने सहित कई लुभावने लालच देते हैं. 

लपको की वजह से गुलाबी नगरी की इमेज भी ख़राब होती है, जिसके चलते लपको के खिलाफ पर्यटक थाना पुलिस लगातार कार्रवाई में जुटी है.

आपको बता दे कि दिसंबर के महीने के आखिर हफ्ते में जयपुर में पर्यटकों का बड़ी संख्या में जमावड़ा लगा रहता है. हर साल इस वक्त भारी संख्या में पर्यटक जयपुर घूमने आते हैं. जयपुर के पर्यटन स्थल जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल, हवामहल, नाहरगढ़ फोर्ट और आमेर महल सहित जलमहल पर पर्यटकों का भ्रमण रहता है, जिसमें सबसे ज्यादा पर्यटक हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, गुजरात, यूपी, एमपी और मुम्बई सहित अन्य राज्यों से इंडियन पर्यटक भ्रमण पर रहते हैं.