जयपुरः सांगानेर में हुए रेल हादसे से आवागमन प्रभावित, कई ट्रेनों के बदले रूट

शुक्रवार दोपहर को अजमेर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस के तीन डब्बे और इंजन पटरी से उतर गए है. 

जयपुरः सांगानेर में हुए रेल हादसे से आवागमन प्रभावित, कई ट्रेनों के बदले रूट
इमरजेंसी ब्रेक लगने के कारण यह हादसा हुआ है. (फोटो साभार:ANI)

दामोदर प्रसाद, जयपुर: जयपुर के सांगानेर रेलवे स्टेशन में शुक्रवार दोपहर को हुए रेल हादसे के कारण कई ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है. बताया जा रहा है कि गुरूवार को रवाना हुई जबलपुर-अजमेर दयोदय एक्सप्रेस को शिवदासपुरा स्टेशन पर टर्मिनेट किया गया है.

वहीं, अजमेर से शुक्रवार को जबलपुर जाने वाली दयोदय एक्सप्रेस को शिवदासपुरा से ही जबलपुर भेजा जा रहा है. इसके अलावा विशाखापतनम से भगत की कोठी, जोधपुर जाने वाली ट्रेन को सवाईमाधोपुर में टर्मिनेट किया गया है. 

जबकि, जयपुर-मुम्बई सेंट्रल सुपरफास्ट ट्रेन को निर्धारित समय 2 बजे के बजाय 3 बजे दूसरे मार्ग अमजेर-चंदेरिया-रतलाम होकर चलाया जा रहा है. कोलकाता से उदयपुर जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को परिवर्तित मार्ग आगरा फोर्ट-भरतपुर-बांदीकुई-जयपुर होकर चलाया जा रहा है. जयपुर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस ट्रेन का मार्ग परिवर्तन कर अजमेर चंदेरिया रतलाम होकर संचालित किया जा रहा है. इसके अलावा जयपुर-चेन्नई सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय पर नहीं चल कर एक घंटा 40 मिनट देरी से जाने की सूचना मिली है. 

सूत्रों के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए राजस्थान परिवहन की 9 बसों की सहायता से यात्रियों को उनके निर्धारित स्थान पर भेजने की वयवस्था की है.

आपको बता दें कि, सांगानेर रेलवे स्टेशन पर अजमेर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस के तीन डब्बे और इंजन पटरी से उतर गए थे. जिसकी जानकारी होने के तुरंत बाद रेलवे के आपातकर्मियों का दस्ता सांगानेर स्टेशन पर पहुंच चुका था.

रेलवे के सूत्रों के अनुसार, ट्रेन के पटरी से उतरते समय इसकी गति काफी धीमी थी. हालांकि, इस घटना में किसी भी यात्री को किसी तरह की कोई चोट नहीं पहुंची. मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे लाइन पर चल रहे मरम्मत कार्य के कारण ट्रेन की रफ्तार कम थी.

वहीं सांगानेर थानाधिकारी लाखन सिंह ने रेल हादसे के बाद मीडिया को बताया कि जबलपुर से अजमेर जा रही दयोदय एक्सप्रेस जैसे ही सांगानेर रेलवे स्टेशन पर पहुंची चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाये. इससे इंजन पलट गया और गाड़ी के तीन डिब्बे भी पटरी से उतर गए.

उन्होंने बताया कि हादसे में कोई भी यात्री हताहत नहीं हुआ है. इंजन चालक खेमराज मीणा को हल्की चोट लगी थी. फिलहाल रेलवे, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी राहत कार्य की निगरानी कर रहें है.

(इनपुट भाषा से भी)