बामनवास: नहीं खत्म हो रही खाद की किल्लत, दुकानों में खाद आने की सूचना पर दौड़ पड़ते हैं किसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1445771

बामनवास: नहीं खत्म हो रही खाद की किल्लत, दुकानों में खाद आने की सूचना पर दौड़ पड़ते हैं किसान

Bamanwas, Sawai Madhopur News: राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले के बामनवास में डीएपी और यूरिया की किल्लत से किसान परेशान है. खाद की आपूर्ति नहीं होने से किसानों को धक्का-मुक्की करके लाइनों में लगना पड़ता है.

 

बामनवास: नहीं खत्म हो रही खाद की किल्लत, दुकानों में खाद आने की सूचना पर दौड़ पड़ते हैं किसान

Bamanwas, Sawai Madhopur News: राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले के बामनवास में विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी डीएपी और यूरिया की खासी किल्लत देखने को मिल रही है. खाद की दुकानों पर खाद के बैग की गाड़ी आने की सूचना पाते ही सैकड़ों की तादाद में किसान एकत्रित हो जाते हैं और खाद के लिए लगातार मारामारी देखी जा सकती है. पर्याप्त मात्रा में खाद की आपूर्ति न होने से धरतीपुत्र खासे मायूस नजर आ रहे हैं.

नगर पालिका मुख्यालय बामनवास पर खाद की विशेष किल्लत देखने को मिल रही है. खाद्य विक्रेताओं द्वारा खाद का वितरण किए जाने में भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है. 

अनुपातिक दृष्टि से देखा जाए तो आपूर्ति की जाने वाली खाद की तुलना में 2 से 3 गुनी संख्या में अधिक किसान दुकानों पर पहुंच जाते हैं. ऐसे में न केवल दुकानदार और स्थानीय लोगों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है. किसानों की भीड़ के चलते जाम जैसे हालात पैदा हो जाते हैं. ऐसे में स्थानीय प्रशासन को खाद्य वितरण के दौरान दखलअंदाजी करनी पड़ रही है.

एसडीएम जोगिंदर सिंह के नेतृत्व में बामनवास प्रशासन ने विशेष सिस्टम के तहत खाद का वितरण करवाया. एसएचओ बृजेश मीणा ने बताया कि पूरे प्रदेश में खाद की किल्लत है लेकिन बामनवास क्षेत्र में फिर भी पर्याप्त मात्रा में खाद की आपूर्ति की जा रही है, लेकिन एक साथ किसानों की भीड़ उमड़ने से व्यवस्थाएं प्रतिकूल हो जाती हैं. ऐसे में पुलिस प्रशासन के द्वारा किसानों के लिए टोकन व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें - नागौरी छोरे कमलेश झुंझाड़ियां का प्रो कबड्डी लीग में शानदार प्रदर्शन, यू मुंबा ने 8 लाख में खरीदा था

एक आधार कार्ड की कॉपी लेकर खाद की उपलब्धता के अनुसार एक या दो बैग के टोकन किसानों को दिए जाते हैं जिससे किसानों को धक्का-मुक्की ना करनी पड़े और टोकन सिस्टम के हिसाब से ही किसानों को खाद का वितरण किया गया. स्थानीय लोगों ने भी पुलिस प्रशासन द्वारा टोकन सिस्टम द्वारा खाद वितरण किए जाने की सराहना की है.

गौरतलब है कि बामनवास विधायक इंदिरा मीणा के प्रयासों के बाद क्षेत्र में खाद की आपूर्ति की जा रही है. हालांकि पर्याप्त मात्रा में किसानों को खाद न मिल पाने से मायूसी देखी जा रही है. वहीं बामनवास विधायक ने धरती पुत्रों को आश्वासन दिया है. क्षेत्र में खाद की किल्लत नहीं आने दी जाएगी. विधायक ने उच्च अधिकारियों से वार्ता कर क्षेत्र में खाद की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए है.

Reporter: Arvind Singh

खबरें और भी हैं...

ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट भर्ती के लिए फिर से मांगे गए आवेदन, जल्द ऐसे करें अप्लाई

तीसरी बार मुख्यमंत्री बना तो बगरू तक ट्रेन, लोगों का हर सपना होगा पूरा - सीएम गहलोत

भूलकर भी पूजा-अर्चना में नहीं करने चाहिए ये काम, नहीं तो भुगतने होंगे बुरे अंजाम

Trending news