सीकर के लाल को 51 साल 7 माह बाद मिला शहीद का दर्जा, पाकिस्तान युद्ध थे शहीद
Advertisement

सीकर के लाल को 51 साल 7 माह बाद मिला शहीद का दर्जा, पाकिस्तान युद्ध थे शहीद

Sikar News : भारत-पाकिस्तान 1971 युद्ध के दौरान बद्री सिंह शेखावत मऊ के निधन का मामला,जवान बद्री सिंह शेखावत को मिला आज शहीद का दर्जा, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में शहीद अनावरण पट्टिका का हुआ अनावरण, पूर्व पीसीसी सचिव बालेन्दु सिंह शेखावत ने किया अनावरण

सीकर के लाल को 51 साल 7 माह बाद मिला शहीद का दर्जा, पाकिस्तान युद्ध थे शहीद

Sikar News : सीकर जिले के श्रीमाधोपुर थाना इलाके के मऊ गांव में एक जवान को 51 साल 7 माह बाद शहीद का दर्जा प्राप्त हुआ है. शहीद का दर्जा प्राप्त होने के बाद आज पैतृक गांव मऊ में शहीद का दर्जा प्राप्त होने के बाद तिरंगा रैली निकाली गई और राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में जवान के छायाचित्र समक्ष पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया. इस दौरान पूर्व पीसीसी सचिव बालेंदु सिंह शेखावत के मुख्यातिथि में जवान शहीद बद्री सिंह शेखावत की पट्टिका का अनावरण किया गया. पट्टिका अनावरण के दौरान शहीद वीरांगना भंवर कंवर भी मौजूद रही.

ग्रामीणों के द्वारा इस दौरान मंचासीन अतिथियां की मौजूदगी में शहीद वीरांगना भंवर कंवर का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया. विद्यालय प्रबंधन समिति तथा ग्रामीणों के द्वारा मंचासीन अतिथियों का भी सम्मान किया गया. सरपंच सुनीता देवी, कौशल्या देवी, कमला, सहित ग्रामीण महिलाओ ने वीरांगना भंवर कँवर को माला पहनाकर, शॉल ओढ़ाकर, श्रीफल और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया. शेखावत ने रिटायर्ड सभी जवानों का माला पहनाकर, शॉल ओढ़ाकर, साफा बंधवाकर व प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया. विक्रम सिंह ने बताया कि शहीद बद्री सिंह का जन्म 27 दिसंबर 1942 को हुआ था.

भारतीय सेवा में 1963 में नौकरी लगी. सेना द्वारा 7 साल 11 माह 19 दिन का सर्विस रिकॉर्ड जारी किया गया. 14 दिसंबर 1971 को भारत-पाकिस्तान युद्ध में बद्री सिंह शहीद हो गए. जवान बद्री सिंह के परिवार के सदस्यों ने सैनिक कल्याण बोर्ड राजस्थान, भारत के प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, मुख्यमंत्री से गुहार लगाई थी. शहीद के घर से राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं ने तिरंगा रैली निकालकर शहीद को सम्मान दिया. वीर चक्र प्राप्त पृथ्वी सिंह शेखावत की वीरांगना का भी सम्मान किया गया. साथ ही में गांव के 30 पूर्व सैनिकों का भी सम्मान किया गया.

यह भी पढ़ेंः 

Rajasthan- राजस्थान रोडवेज को मिली संजीवनी! जल्द सड़कों पर दौड़ती मिलेगी 590 नई बसें 

Rajasthan- प्रदेश में दिखा बेरोजगारी का असर! सफाई कर्मी के 13184 पदों पर 8 लाख 39 हजार युवाओं ने किया आवेदेन

Trending news