Sikar Weather News: भट्टी सी तप रही सीकर की धरती, तापमान पहुंचा 46.7 डिग्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2265404

Sikar Weather News: भट्टी सी तप रही सीकर की धरती, तापमान पहुंचा 46.7 डिग्री

Fatehpur, Sikar News:  राजस्थान के सीकर के फतेहपुर और आसपास के क्षेत्र में भीषण गर्मी के कारण धरती भट्टी सी तप रही है. यहां का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

Sikar Weather News

Fatehpur, Sikar News: राजस्थान के सीकर के फतेहपुर और आसपास के क्षेत्र में तेज गर्मी का असर बरकरार है. तेज धूप और लू के थपेड़ों से जन जीवन प्रभावित हो रहा है. भीषण गर्मी के कारण धरती भट्टी सी तप रही है. सूर्य देव की प्रचंडता के कारण आमजन को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. 

फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, यहां का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गर्मी का असर ऐसा है कि सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक गर्मी का असर बना रहता है. उसके बाद भी गर्म हवाओं का असर बना रहता है. 

तेज धूप व गर्म हवाओं के कारण लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. गर्मी से बचाव के लिए लोग घरों से निकलने से पहले अपने सिर और मुंह पर कपड़ा ढककर बाहर निकल रहें हैं. दोपहर में बाजारों सहित प्रमुख मार्गो पर सन्नाटा सा पसरा हुआ नजर आता है. भीषण गर्मी को देखते हुए नगर परिषद की ओर से बाजारों व प्रमुख मार्गों पर जल का छिड़काव करवाया गया ताकि लोगों को तेज गर्मी से राहत मिल सकें. 

फतेहपुर में मई महीने में तापमान की बात की जाए तो पीछले 20 दिनों से तापमान 40 डिग्री पार ही दर्ज हुआ है. वहीं, इस सप्ताह की बात की जाए तो तापमान सोमवार को 45 डिग्री, मंगलवार व बुधवार को 46 डिग्री, गुरुवार को 47 डिग्री, शुक्रवार को 44.5 डिग्री और शनिवार को 45.5 डिग्री दर्ज किया गया था. 

वहीं, सीकर जिले में नौतपे की शुरुआत के साथ ही गर्मी का असर और बढ़ लगा है. जिले में लगातार बढ़ती गर्मी के चलते आमजन जीवन भी अस्त व्यस्त नजर आने लगा है. वहीं जिले में मौसम विभाग ने भी तेज गर्मी का अलर्ट जारी कर रखा है. 

जिले में लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर भी चिकित्सा, जलदाय व बिजली विभाग सहित अन्य विभागों को अलर्ट करते हुए गर्मी से बचाव के लिए सभी तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. सड़कों पर चलने वाले आमजन व वाहन चालकों को गर्मी से राहत देने के लिए नगरपरिषद की ओर से दमकल की गाड़ियों के माध्यम से सड़को पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है. 

नगर परिषद की महिला कर्मचारियों ने बताया कि पिछले 10 दिनों से लगातार शहर के अलग-अलग हिस्सों में दमकल की गाड़ियों से पानी का छिड़काव कर लोगों को गर्मी से राहत देने का प्रयास किया जा रहा है और अगर गर्मी किसी तरह पद्धति रही तो आगे भी शहर में पानी का छिड़काव प्रशासन की ओर से किया जाएगा. वहीं, स्वयं संस्थाओं व प्रशासन की ओर से सार्वजनिक स्थलों पर पेयजल और छाया की व्यवस्था भी की जा रही है. गर्मी के कारण अस्पताल में मरीज बढ़ने लगे हैं, वही सड़के सूनी नजर आने लगी हैं. 

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस छोड़ BJP ज्वॉइन करने वाले नेताओं पर गहलोत की टिप्पणी पर सियासत तेज

यह भी पढ़ेंः खाटू श्यामजी जाने वाले भक्त ध्यान दें.. 3 घंटे बंद रहेंगे बाबा श्याम मंदिर के पट

Trending news