रांझा, मजनूं नहीं ये था असली प्रेमी, राजकुमारी के लिए नाखून से खोद दी झील
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2264379

रांझा, मजनूं नहीं ये था असली प्रेमी, राजकुमारी के लिए नाखून से खोद दी झील

Nakki Lake Story: राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू में एक नक्की नाम की झील है. कहते हैं कि इस झील का निर्माण एक प्रेमी ने अपने नाखूनों से खोदकर किया था. जानें नक्की झील की कहानी. 

Sirohi News

Nakki Lake Story: राजस्थान के सिरोही जिले के फेमस हिल स्टेशन माउंट आबू में एक नक्की नाम की झील है, जो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. यह झील मीठे पानी की है, जो राजस्थान की सबसे ऊंची झील है. इस झील से चारों ओर के पहाड़ियां है, जहां से एक खूबसूरत नजारा दिखाई देता है. 

नक्की झील के दक्षिण-पश्चिम में स्थित सूर्यास्त बिंदू से डूबते हुए सूर्य का नजारा भी देखा जा सकता है. सूर्यास्त के वक्त आसमान के बदलते रंगों की छटा को देखने नक्की झील पर सैकड़ों पर्यटक आते हैं. नक्की झील चारों ओर से अरावली पर्वत शृंखलाओं से घिरी है. 
नक्की झील में आप बोटिंग भी कर सकते हैं. 

नक्की झील को लेकर कहा जाता है कि इस निर्माण देवताओं ने अपने नाखूनों से खोदकर किया था, जिसके चलते इसका नाम नक्की झील रखा गया. पुराने समय में इसे नख की झील के नाम से जाना जाता था. वहीं, फिर इसका नाम बदलकर नक्की झील रख दिया गया. 

वहीं, इस झील को लेकर दूसरी कहानी यह भी बताई जाती है कि यहां के राजा ने अपनी बेटी की शादी के लिए एक शर्त रखी थी. इसके अनुसार, जो भी इंसान एक रात में झील खोद देगा. उसकी शादी राजकुमारी के करवाई जाएगी. यहां रहने वाले रसिया बालम ने इस शर्त को पूरा किया लेकिन बाद में राजा अपनी शर्त से मुकर गया. बता दें कि  झील के पास जैन मंदिर के पीछे राजकुमारी और स्थानीय निवासी का मंदिर बना हुआ है. 

माउंट आबू की नक्की झील समुद्र तल से 1200 मीटर की ऊंचाई पर है, जो एकमात्र है. इस झील के पास एक बगीचा है. यहां शाम में घूमने और बोटिंग करने के लोगों की भीड़ उमड़ती है. इस झील के किनारे बाजार है, जहां राजस्थान और गुजरात की झलक दिखाई देती है. आप माउंट आबू रेल, सड़क और हवाई मार्ग से जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में 'हीटवेव' का प्रकोप, तापमान 49 पार और गर्मी से अब तक 13 की मौत

यह भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: इन राशियों के लिए आज का दिन होगा शुभ, पार्टनर से मिलेगा प्यार

Trending news