Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 'हीटवेव' का प्रकोप, तापमान 49 पार और गर्मी से अब तक 13 की मौत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2264149

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 'हीटवेव' का प्रकोप, तापमान 49 पार और गर्मी से अब तक 13 की मौत

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बहुत गर्मी भंयकर गर्मी पड़ रही है, जिससे अब तक 13 लोगों मौत हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 72 घंटों में दक्षिणी व पश्चिमी हिस्सों हीटवेव का प्रकोप देखने का मिल सकता है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बहुत गर्मी भंयकर गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों के हाल-बेहाल हैं. मौसम विभाग के अनुसार, गर्मी से अब तक 13 लोगों मौत हो चुकी हैं. 

अगर शुक्रवार की बात करें तो प्रदेश में सबसे ज्यादा पारा फलोदी में 49 डिग्री रहा. वहीं, जैसलमेर में भी अब पारा 48.3 डिग्री दर्ज करवाया गया. इसके अलावा गुरुवार को भारत का सबसे गर्म शहर बाड़मेर रहा, जहां का तापमान  48.2 डिग्री रहा था. इनदिनों प्रदेश में गर्मी इतनी तेज पड़ रही हैं, कि सुबह 9 बजे से तापमान तेजी से बढ़ने लगता है, जो रात को गर्म हवाओं के चलते महसूस हो रहा है. 

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 72 घंटों में दक्षिणी व पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री बढ़ोत्तरी होने की आशंका जताई जा रही है. आगामी चार दिन प्रदेश की कई जगहों पर हीववेव से तीव्र हीटवेव व कहीं-कहीं उष्णरात्रि का दौर जारी रह सकता है. 

इसके अलावा 28 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में और 29 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 2-3 डिग्री गिरावट दर्ज हो सकती है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने की चेतावनी दी है. बता दें कि नौ तपा शुरू हो चुका है, जिससे गर्मी में ओर ज्यादा इजाफा हो गया है. 

25 मई को राजस्थान में  दर्ज किए गए मुख्य अधिकतम तापमान 
फलौदी 50.0 डिग्री सेल्सियस
बाड़मेर 48.8 डिग्री सेल्सियस
जैसलमेर 48.0 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर 47.2 डिग्री सेल्सियस
चूरू 47.0 डिग्री सेल्सियस
जोधपुर 46.9 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर 46.5 डिग्री सेल्सियस
कोटा 46.3 डिग्री सेल्सियस
जयपुर 43.8  डिग्री सेल्सियस 

मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. लगातार अस्पतालों में लू की चपेट में आए लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. साथ ही प्रदेश में बिजली की खपत भी पीक पर है. वहीं, दिन और रात में तापमान बढ़ने के कारण ओवरलोडिंग से जीएसएस फेल हो रहे हैं. 

Trending news