राजस्थान का वो समाज, जहां माता-पिता की शादी में बच्चे बजाते हैं ढोल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2274223

राजस्थान का वो समाज, जहां माता-पिता की शादी में बच्चे बजाते हैं ढोल

Rajasthan News: आज हम आपको राजस्थान की उस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां बच्चे माता-पिता की शादी करवाते हैं और उनके विवाह में ढोल बजाकर नाचते-गाते हैं. 

Rajasthan Unique Tradition

Rajasthan News: राजस्थान के माउंट आबू में लोग पितरों की अस्थियां विसर्जन करने और धार्मिक अनुष्ठान करने के लिए जाते हैं, जिनमें राजस्थान के अलावा दूसरी जगहों के आदिवासी लोग बड़ी भारी संख्या में भाग लेते हैं. 

इस दौरान पितृ तर्पण करने के बाद युवक-युवतियां अपने घरों का शोक खत्म कर नाचने गाने लग जाते हैं. वहीं, शोक मिटने के साथ ही युवक-युवतियों के संबंध तय हो जाते हैं. यहां युवक-युवती प्यार करते हैं और समाज की अनुमति के बाद शादी करवाई जाती है. 

नक्की झील में अस्थियों का तर्पण 
प्रदेश की नक्की झील को आदिवासी समाज के लोगों में पुष्कर और गंगा की तरह पवित्र माना जाता है. सालभर आदिवासी लोग मृत परिजनों की अस्थियां संजोकर रखते हैं.

इसके बाद बुद्ध पूर्णिमा के दिन नक्की झील में विधि-विधान से उनका तर्पण कर देते हैं. आदिवासी समाज में महिलाएं भी अपने परिजनों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण करती हैं.  

मेले में खोजते हैं पार्टनर 
आदिवासी समाज के लोगों को लेकर कहा जाता है कि इस समाज में अपनी पसंद से शादी करने का अधिकार है. बुद्ध पूर्णिमा के दिन नक्की झील पर मेला लगता है, जहां सज-धजकर युवक-युवती आते हैं और अपने पार्टनर को मेले में तलाश करते हैं. 

आपसी रजामंदी से शादी 
वहीं, पार्टनर पसंद आने के बाद दोनों मेले से भाग जाते हैं. यह खबर युवक-युवती के घर पर पहुंचाई जाती है. इसके बाद आपसी रजामंदी के बाद दोनों को शादी के बंधन में बांध दिया जाता है. 

माता-पिता की शादी में नाचते हैं बच्चे 
इधर, कई बार आपसी सहमति नहीं होने के बाद इस कपल के बच्चे माता-पिता की शादी में  ढोल बजाते नजर आते हैं क्योंकि परिवार के नहीं मानने पर ये युवक-युवती कई सालों तक लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं. वहीं, इनके बच्चे बड़े होने के बाद अपने माता-पिता की शादी करवाते और नाचते-गाते हैं. 

मनमुटाव करते हैं दूर 
इस मेले में  आदिवासी समाज के लोग साल भर  में हुए आपसी अनबन, झगड़े, मनमुटाव और लड़ाइयों को सुलझाते हैं. इन सभी अनबनों को बड़े बुजुर्ग और पंच पटेल की मौजूदगी और समझाइश के बाद सुलझाया जाता है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में आने वाले 2 दिनों के लिए अलर्ट जारी, इन जिलों में आंधी के साथ बारिश

यह भी पढ़ेंः कुंभ, सिंह और वृश्चिक को आज पार्टनर से मिलेगा खूब प्यार, भाग्य देगा साथ,जानें राशिफल

Trending news