Anupgarh News: कलेक्ट्रेट के बाहर धरने पर क्यों बैठे किसान? जानें क्या है पूरा मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2423216

Anupgarh News: कलेक्ट्रेट के बाहर धरने पर क्यों बैठे किसान? जानें क्या है पूरा मामला

Anupgarh News: अनूपगढ़ की ग्राम पंचायत 30 एपीडी के गांव 5 केएएम (बी) के ग्रामीण आज अनूपगढ़ जिला के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों का आरोप है कि अनूपगढ़ के नई धान मंडी में स्थित श्री राम ट्रेडर्स से पेस्टिसाइड की खरीद की गई थी और उस पेस्टिसाइड का छिड़काव नरमे की फसल में किया गया था जिससे सात बीघा नरमे की फसल खराब हो गई है. 

Rajasthan News

Anupgarh News: अनूपगढ़ की ग्राम पंचायत 30 एपीडी के गांव 5 केएएम (बी) के ग्रामीण आज अनूपगढ़ जिला के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों का आरोप है कि अनूपगढ़ के नई धान मंडी में स्थित श्री राम ट्रेडर्स से पेस्टिसाइड की खरीद की गई थी और उस पेस्टिसाइड का छिड़काव नरमे की फसल में किया गया था जिससे सात बीघा नरमे की फसल खराब हो गई है. किसानों ने बताया कि 7 बीघों में खराब हुई फसल से लगभग 3 से 4 लाख रुपए का नुकसान हो गया है. 

सर्वे के बाद भी नहीं मिला मुआवजा 
ग्रामीणों ने बताया कि कृषि विभाग के अधिकारियों के द्वारा खराब फसल का सर्वे किए जाने के बाद भी संबंधित फर्म के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है. उन्होंने बताया कि फर्म के खिलाफ कार्रवाई और मुआवजे की मांग को लेकर यह धरना किया जा रहा है. किसान बुधराम पुत्र खेताराम ने बताया कि 3 सितंबर को जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर इस समस्या से अवगत करवाया गया था. समस्या से अवगत कराए जाने के बाद पटवारी और कृषि विभाग के सहायक निदेशक के द्वारा फसल देखी गई थी. 

फर्म के खिलाफ नहीं हुई कोई कार्रवाई 
इस दौरान रिपोर्ट करने के बावजूद भी आज तक दोषी फर्म श्री राम ट्रेडर्स के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है. उन्होंने बताया कि पेस्टिसाइड का छिड़काव करने से सात बीघों में खड़ी फसल पूरी तरह से खराब हो चुकी है. फिर भी फर्म के मालिक के द्वारा कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया जा रहा है. इसलिए मजबूरन आज किसानों को कलेक्ट्रेट के सामने अनिश्चितकालीन धरना शुरू करना पड़ा है. 

अनिश्चितकालीन हो सकता है धरना
किसानों ने जिला से मांग की है कि दोषी फर्म के खिलाफ कार्रवाई की जाए और खराब फसल की एवज में मुआवजा दिलवाया जाए. अगर उनकी मांग पूरी नहीं होती है तो किसान अनिश्चितकालीन धरना जारी रखेंगे. आज धरने पर बुधराम, मोहर सिंह, नानूराम, मोनू, सुनील, वकील सिंह, आशीष सिंह, ज्ञान सिंह, परविंदर सिंह, चंदुराम, भवानी शंकर, रोहित, मोहनलाल, राहुल, नरेंद्र सिंह, गुरप्रीत सिंह, विजय, दयाराम, पतराम, धर्मपाल सहित कई किसान मौजूद रहे.

ये भी पढ़ेंः Jaipur News: नगर निगम हेरिटेज में बढी मेयर मुनेश गुर्जर की मुश्किलें, राज्य सरकार...

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news