Sriganganagar: DAP खाद के लिये किसान कतार में, फिर भी पूरी नहीं हो रही मांग, जाने वजह
Advertisement

Sriganganagar: DAP खाद के लिये किसान कतार में, फिर भी पूरी नहीं हो रही मांग, जाने वजह

 श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ की नई धान मंडी में सुभाष फ़र्टिलाइज़र पर कृषि विभाग की ओर से 1800 थैले डीएपी खाद के बैग उपलब्ध करवाए गए. इसकी किसानों को सूचना मिलने पर काफी संख्या में महिलाएं व किसान डीएपी खाद लेने के लिए नई धान मंडी पहुंचे. 

डीएपी खाद लेने जुटी भीड़

Sriganganagar: श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ के क्षेत्र के किसान डीएपी और यूरिया खाद के लिए दर-दर की ठोकरें खाने के लिए मजबूर हैं. अनूपगढ़ की नई धान मंडी में सुभाष फ़र्टिलाइज़र पर कृषि विभाग की ओर से 1800 थैले डीएपी खाद के बैग उपलब्ध करवाए गए. इसकी किसानों को सूचना मिलने पर काफी संख्या में महिलाएं व किसान डीएपी खाद लेने के लिए नई धान मंडी पहुंचे. कृषि विभाग की ओर से किसानों को व्यापार मंडल में टोकन देने की व्यवस्था की गई है, ऐसे में कृषि विभाग की ओर से एक किसान को 1 टोकन पर दो थैले डीएपी खाद देने की व्यवस्था की गई.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ सोनिया गांधी भी हुई शामिल

कृषि विभाग के सहायक निदेशक रामनिवास चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि किसानों के लिए 1800 डीएपी खाद के थैले आए हैं और एक किसान को एक टोकन पर दो थैले यूरिया खाद के दिए जा रहें हैं. आगामी 7 दिनों में डीएपी खाद का रैक अनूपगढ़ पहुंचने की संभावना है. लेकिन फिर भी किसान यूरिया व डीएपी खाद के लिए दर-दर भटक रहा है. किसान अपना काम छोड़कर खाद लेने के लिए नई धान मंडी पहुंच रहें है. सुबह से ही महिलाएं भी व्यापार मंडल के सामने डीएपी खाद के टोकन लेने के लिए कतारों में खड़ी हुई दिखाई दी.

महिलाओं ने बताया कि वह अपने घर का सारा काम छोड़कर यूरिया और डीएपी खाद लेने के लिए आती हैं, मगर पर्याप्त मात्रा में उन्हें खाद उपलब्ध नहीं हो पाती है. आज मौके पर कतार में लगी महिलाओं ने बताया कि कृषि विभाग के कर्मचारियों के द्वारा 8-10 महिलाओं को पर्ची देने के बाद महिलाओं को पर्ची देना बंद कर दिया और पुरुषों को पर्ची देना शुरू कर दिया, जिससे काफी संख्या में महिलाएं टोकन से वंचित रह गई. खाद की पर्ची पाने से वंचित रही महिलाओं ने मीडिया के सामने अपना रोष व्यक्त किया और कहा कि किसानों को फसलों के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध नहीं करवाई जा रही हैं, जिससे फसलों को नुकसान होने की संभावना बढ़ रही है. आज डीएपी खाद के लिए टोकन वितरण के दौरान पुलिस प्रशासन भी सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए रखने में जुटा नजर आया.

यह भी पढ़ेंः 

यहां दूल्हे की बहन दूल्हा बनकर दुल्हन के साथ लेती है फेरे, शादी करके लेकर आती है भाभी

चूरू का भूतहा जैन मंदिर जहां रातों रात गायब हो गयी बारात

राजस्थान की इस शादी में प्राइवेट पार्ट्स की जाती है पूजा, गालियों पर होता डांस, निभाई जाती हर एक रस्म

Reporter - Kuldeep Goyal

Trending news