जयपुर: राजस्थान में सर्दी का सितम जारी, माउंट आबू में पारा पहुंचा 1 डिग्री

सोमवार को हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम व अधिकतम तापमान, दोनों में ही गिरावट दर्ज हुई. माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री पर पहुंच गया है.

जयपुर: राजस्थान में सर्दी का सितम जारी, माउंट आबू में पारा पहुंचा 1 डिग्री
राजस्थान में सर्द हवाओं और कोहरे के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है.

राजस्थान: सिरोही जिले में स्थित राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में सर्दी अपनी रंगत बिखेर रही है. पिछले दो दिनों से चल रही शीतलहर के चलते सर्दी के तेवर तीखे बने हुए हैं. सोमवार को हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम व अधिकतम तापमान, दोनों में ही गिरावट दर्ज हुई. माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री पर पहुंच गया है, जबकि अधिकतम तापमान 2 डिग्री की गिरावट के साथ 18 डिग्री से गिरकर 16 डिग्री पर पहुंच गया है.

वहीं, माउंट आबू में निरंतर चल रही शीतलहर के चलते अब आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे की ओर जाने का संकेत दे रहा है. वहीं, प्रदेश में सर्दी का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. बीते तीन दिनों से दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है, जिसके कारण लोगों को तेज सर्दी ने कंपकंपा दिया है. 

बीती रात प्रदेश में रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया. इसके साथ ही राजधानी जयपुर में भी बीती रात तापमान 9.6 डिग्री दर्ज किया गया. रात में सर्द हवाओं और कोहरे के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इस दौरान बीते दिन के तापमान में भी करीब 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश के अधिकतर जिलों में कोहरे के चलते जनजीवन भी प्रभावित रहा. 

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज होने के साथ ही लोगों को कड़ाके की सर्दी से सामना करना पड़ेगा. वहीं इस दौरान दिन का औसत तापमान करीब 16 से 17 डिग्री और रात का औसत तापमान करीब 7 से 8 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.

बीती रात प्रदेश के कई जिलों में रात का तापमान कुछ इस इतना दर्ज किया गया. अजमेर 7.4 डिग्री, वनस्थली 8.3 डिग्री, अलवर 10 डिग्री, जयपुर 9.6 डिग्री, पिलानी 8.6 डिग्री, सीकर 9 डिग्री, कोटा 9 डिग्री, डबोक 7.8 डिग्री, बाड़मेर 9.9 डिग्री, जैसलमेर 8.2 डिग्री, जोधपुर 9.2 डिग्री, चूरू 10 डिग्री, सवाईमाधोपुर 9 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 7.2 डिग्री, माउंटआबू 1.4 डिग्री, बीकानेर 9.1 डिग्री, गंगानगर 8.5 डिग्री. मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में आगे आने वाले दिनों में तापमान और गिरेंगे.