टोंक की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध में खतरे की आशंका, जानें वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1317725

टोंक की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध में खतरे की आशंका, जानें वजह

लगातार त्रिवेणी और सहायक नदियों से आने वाली पानी की तेज आवक के चलते बीसलपुर बांध अपने जलभराव के करीब पहुंच गया है. 

बीसलपुर बांध में खतरे की आशंका

Tonk: राजधानी जयपुर और टोंक की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध अब छलकने की कगार पर है. लगातार त्रिवेणी और सहायक नदियों से आने वाली पानी की तेज आवक के चलते बीसलपुर बांध अपने जलभराव के करीब पहुंच गया है. बीसलपुर बांध परियोजना के अधिकारियों की माने तो 315.50 आराएल मीटर की भराव क्षमता वाले बीसलपुर बांध में फिलहाल 315.05 आरएल मीटर पानी की आवक हो चुकी है.

यह भी पढ़ें- टोंक में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, घरों में भरा पानी, सड़कें बनी दरिया

साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि लगातार पानी के चलते कभी भी गेट खोले जा सकते हैं. बीसलपुर बांध के अधिकारियों ने बताया कि त्रिवेणी का गेज करीब 6 मीटर चल रहा है. वहीं सहायक नदी डाई और खारी से भी लगातार पानी की आवक बनी हुई है. पानी की आवक पर लगातार नजर रखी जा रही है. जैसे ही बांध की भराव क्षमता से अधिक पानी की आवक शुरू होगी तो बांध के गेट खोले जाएंगे. वहीं बांध के गेट खोलने के बाद पैदा होने वाली आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए जिला कलेक्टर चिनमयी गोपाल और पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है और बांध पर हथियारबंद पुलिस जवान ऐतिहातन तैनात किए गए हैं.

आपको बता दें कि आमजन से भी बीसलपुर बांध के बहाव वाले इलाकों से दूरी बनाए रखने की अपील की है. साथ ही तेज बहाव और भराव वाले इलाकों में सावधानी बरतने की अपील जारी करते हुए कहा है कि आमजन पानी के भराव और बहाव वाले क्षेत्रों से दूर रहें, ताकि उनका जीवन पर कोई खतरा ना हो. 

Reporter: Purshottam Joshi

Trending news