टोंक में जनसुनवाई, कई प्रकरणों का हुआ निस्तारण, ढ़ीली तारों को हल्के में ना लें, एक्शन की जरूरत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1309473

टोंक में जनसुनवाई, कई प्रकरणों का हुआ निस्तारण, ढ़ीली तारों को हल्के में ना लें, एक्शन की जरूरत

टोंक में संभागीय आयुक्त अजमेर भंवर लाल मेहरा की अध्यक्षता में गुरुवार को टोंक मुख्यालय के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में जिला स्तरीय मासिक जनसुनवाई आयोजित हुई. 

 

टोंक में जनसुनवाई, कई प्रकरणों का हुआ निस्तारण.

Tonk: जिला स्तरीय जनसुनवाई में संभागीय आयुक्त ने शाम 6: 15 बजे तक 228 परिवादियों की समस्याओं को सुना और कई प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया. शेष प्रकरणों पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार कार्रवाई कर परिवादियों को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जिन परिवादों का निस्तारण किया जाना संभव नहीं है, उसका जवाब लिखित में परिवादी को दें.

संभागीय आयुक्त ने जिला स्तर पर इतने अधिक प्रकरण आने पर नाराजगी जाहिर करते हुए ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को ग्राम पंचायत और उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई सरकार की मंशानुरूप करने के निर्देश दिए, ताकि ग्राम पंचायत और उपखण्ड स्तरीय समस्याओं का निस्तारण होने से परिवादी जिला मुख्यालय पर नहीं आए.

ग्राम पंचायत एवं उपखण्ड स्तर पर प्रकरणों का निस्तारण नहीं होने से जिला स्तर पर परिवादी अधिक संख्या में आने पर चिंता जाहिर की. उन्होंने सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को कार्यप्रणाली में सुधार करने के निर्देश दिए.  साथ ही पेंडिंग प्रकरणों का फॉलोअप अवश्य करें. आमजन के व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता से करें.

एक्शन लेने के दिए निर्देश
जनसुनवाई में आम रास्तों, सरकारी एवं चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने तथा पत्थरगढ़ी, पट्टा बनाने, नामान्तरण खुलवाने से संबंधित मामलों की अधिकता पर संभागीय आयुक्त ने सभी उपखण्ड अधिकारियों तहसीलदार एवं बीडीओ को गंभीरता और जिम्मेदारी से कार्य करने के निर्देश दिए. आम रास्तों, सरकारी और चारागाह भूमि पर बार-बार अतिक्रमण करने वाले लोगों के विरुद्ध सख्त कानून सम्मत कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

जनसुनवाई में नगर परिषद टोंक में लॉ-लाइन एरिया की कॉलोनियों में जल भराव संबंधी शिकायतों पर संभागीय आयुक्त ने नगर परिषद आयुक्त को पानी की निकासी समय-समय पर कराने के लिए निर्देशित किया. टोंक शहर के वार्ड नम्बर 20 में आरयूआईडीपी द्वारा घटिया सड़क निर्माण के कार्य को रोकने के लिए अधीक्षण अभियंता को कहा.

ढ़ीले तारों को ठीक करें 
विद्युत विभाग द्वारा घरेलू कनेक्शन देने में विलंब करने, घरों के ऊपर से ढ़ीले तारों को ठीक नहीं करने की शिकायतों पर संभागीय आयुक्त ने एसई डिस्कॉम सतीष गुप्ता को इस तरह की समस्याओं पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए कहा. पेयजल संबंधी शिकायतों में टोंक शहर की कालीपलटन में गंदे पानी की सप्लाई, वार्ड नम्बर 23 शांति विहार में पेयजल नहीं आने पर संभागीय आयुक्त ने पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता राजेश गोयल को समस्याओं का स्थाई समाधान करने के निर्देश दिए.

मौके पर हुआ समाधान

संभागीय आयुक्त ने टोंक शहर के वार्ड नम्बर 40 पुरानी टोंक निवासी आतिया कौसर का विकलांगता प्रमाण पत्र मौके पर बनवाया. पीएमओ बीएल मीणा ने बताया कि बालिका 80 प्रतिशत विकलांग है. इसी तरह प्रार्थी रामस्वरूप पुत्र भंवरलाल निवासी ताल कटोरा ने अपनी दस माह से बंद वृद्धावस्था पेंशन चालू कराने की समस्या बताई. प्रकरण को राज्य स्तर पर भेजकर शीघ्र ही पेंशन पुनः शुरू की जाएगी. सीएमएचओ देवप्राज मीणा ने मौके पर ही नेत्रहीन व्यक्ति का विकलांगता का प्रमाण पत्र बनाकर राहत दी.

लम्पी स्किन डिजीज को लेकर बैठक
संभागीय आयुक्त ने भंवर लाल मेहरा ने पशुओं में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज को लेकर जिला प्रशासन एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ जिले की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक ली. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार कोरोना काल में लोगों का जीवन बचाना प्राथमिकता में था. उसी तरह पशुधन की रक्षा करने में व्यवस्थाओं का समुचित प्रबंध किया जाएं. उन्होंने कहा कि गौषालाओं की साफ-सफाई, सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिड़काव, फोगिंग, आइसोलेशन के स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएं तथा जरूरत पडने पर बिना टेंडर दवाइयां खरीदने में देरी न की जाएं.

प्रो-एक्टिव होकर करें काम
संभागीय आयुक्त ने कहा कि जिले में किसानों एवं पशुपालकों को रोग के लक्षण, रोग होने पर क्या करें एवं क्या नहीं करें के बारे में जागरूक करना बेहद जरूरी है.  संभागीय आयुक्त ने प्रशासन एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को लम्पी स्किन डिजीज की गंभीरता को देखते हुए प्रो-एक्टिव होकर काम करने के निर्देश दिए, ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके. जो पशु इस बीमारी से ग्रसित हो उनके उपचार की पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं. 

बैठक में जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी देषलदान, एडीएम परषुराम धानका, पशु पालन विभाग के उप निदेषक ए.के.पाण्डे, नगर परिषद आयुक्त अनीता खींचड़, कृषि विभाग के उप निदेषक आर.एस.मीणा एवं डेयरी विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.

Reporter- Purshottam Joshi

अन्य जिले जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः अलवर: जालोर में दलित छात्र की हत्या के विरोध में, एबीवीपी का प्रदर्शन
यह भी पढ़ेंः बहरोड़ कोर्ट में हुई कुख्यात गैंगस्टर पपला गुर्जर की पेशी, कड़ा रहा पुलिस का पहरा

 

Trending news