जिला प्रभारी मंत्री ने विकास प्रदर्शनी का किया शुभारंभ, कहा- ओपीएस योजना की पूरे प्रदेश में हो रही सराहना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1497133

जिला प्रभारी मंत्री ने विकास प्रदर्शनी का किया शुभारंभ, कहा- ओपीएस योजना की पूरे प्रदेश में हो रही सराहना

Tonk: प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलात और जिला प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने राज्य सरकार के चार साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में गुरूवार को जिला मुख्यालय के गांधी खेल मैदान में आयोजित जिला विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन, जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन और प्रेस वार्ता की है.

जिला प्रभारी मंत्री ने विकास प्रदर्शनी का किया शुभारंभ, कहा- ओपीएस योजना की पूरे प्रदेश में हो रही सराहना

Tonk: प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलात और जिला प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने राज्य सरकार के चार साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में गुरूवार को जिला मुख्यालय के गांधी खेल मैदान में आयोजित जिला विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन, जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन और प्रेस वार्ता की है. जिला प्रभारी मंत्री ने तीन दिवसीय विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ फीता काटकर किया.

इस दौरान जिला प्रभारी सचिव श्री संदीप वर्मा, जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल और पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी भी मौजूद रहे. विकास प्रदर्शनी में राज्य और जिले के विकास कार्यों को दर्शाया गया. विकास प्रदर्शनी के अवलोकन के पश्चात जिला प्रभारी मंत्री ने जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया है. इस दौरान जिला प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर कहा कि देश में ऐसी योजना शुरू करने वाला राजस्थान पहला प्रदेश है.

राज्य सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) लागू की है, जिसकी सराहना प्रदेशभर में हो रही है. साथ ही इसे पूरे देश में लागू करने की मांग की जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में शुरू की गई, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) ने कोरोना महामारी के दौरान गरीब व्यक्ति को रोजगार देने में अहम भूमिका निभाई.

प्रभारी मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा शुरू किए गए राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में प्रदेश की जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. शहरी क्षेत्रों में भी इन खेलों के आयोजन की मांग को देखते हुए 26 जनवरी, 2023 से शहरी ओलंपिक खेलों के आयोजन का फैसला किया गया है.

राज्य सरकार की बाल गोपाल योजना को लेकर उन्होंने कहा कि इसके तहत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को हर मंगलवार और शुक्रवार को दूध दिया जाएगा. इस योजना से जिले में करीब सवा लाख बच्चे लाभान्वित होंगे. शाले मोहम्मद ने ईआरसीपी (पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना) को लेकर कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार इस परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें - Weight Control Tips: डाइटिंग के चक्कर में न फंसे, तेजी से वजन घटाने के लिए ये 10 टिप्‍स आएंगे काम

इस परियोजना से पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों को पेयजल और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली मुहैया करा रही है और जिले में 65,250 परिवारों का बिजली बिल शून्य हो गया है. इसके साथ ही जिला प्रभारी मंत्री ने राजस्थान अल्पसंख्यक वित्त और विकास सहकारी निगम लिमिटेड की व्यावसायिक ऋण योजना के तहत टोंक जिले के संजय जैन को टेंट हाउस कार्य के लिए 3 लाख 60 हजार रुपये और हम्मादुर्रेहमान को मेडिकल शॉप के लिए 1 लाख 70 हजार रुपये के ऋण का चेक सौंपा.

बेटियों को दी स्कूटी
जिला प्रभारी मंत्री ने काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना और देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना के तहत महाविद्यालय की 20 छात्राओं को स्कूटियों की चाबी सौंपी. इस योजना का मकसद बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है.

Reporter: Purshottam Joshi

खबरें और भी हैं...

देश की सबसे बड़ी पंचायत में किरोड़ी ने उठाया इस बड़े संकट का मुद्दा, कहा- खतरे में हम

Rajasthan : सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की अब संसद में भी उठी मांग, कहा- अशोक गहलोत को हटाओ

 

पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की जगह भरा जा रहा पानी! पंप मालिक ने दिया हैरान करने वाला जवाब

Trending news