close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उदयपुर पुलिस ने अंतराष्ट्रीय ठग गिरोह का किया पर्दाफाश, 9 गिरफ्तार

ये सभी आरोपी फर्जी कॉल सेन्टर चला कर अमेरिकन लोगों को अपना शिकार बना रहे थे.

उदयपुर पुलिस ने अंतराष्ट्रीय ठग गिरोह का किया पर्दाफाश, 9 गिरफ्तार
एसपी कैलाशचन्द्र विश्नाई ने बताया उदयपुर में दस महिनों से यह गिरोह सक्रिय था. (फाइल फोटो)

उदयपुर: जिला पुलिस ने एक बडी कार्रवाई को अंजाम देते हुए अंतराष्ट्रीय ठग गिरोह का पर्दाफाश किया हैं. पुलिस ने अपनी कार्रवाई में गिरोह के 9 शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है. ये सभी आरोपी फर्जी कॉल सेन्टर चला कर अमेरिकन लोगों को अपना शिकार बना रहे थे. 

पुलिस सूत्रों के अनुसार शहर के प्रतापनगर थाना इलाके में एक मकान में दबीश दे कर फर्जी कॉल सेन्टर चला कर आन लाइन तरीके से अमेरिकन लोगों से ठगी करते शातिर ठगों को गिरफ्तार किया गया है. 

मामले का खुलासा करते हुए एसपी कैलाशचन्द्र विश्नाई ने बताया कि उदयपुर में पिछले दस महिनों से यह गिरोह सक्रिय था. पुलिस को जब इसकी जानकारी मिली तो एक विशेष टीम का गठन कर पुरी कार्रवाई को अंजाम दिया गया. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से लैपटॉप, कम्पयुटर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए है. गिरफ्तार आरोपियों में से दो उदयपुर, एक राजसमन्द का और अन्य सभी 6 आरोपी गुजरात के अहमदाबाद के रहने वाले है.  

एसपी ने यह भी बताया कि गिरोह के सदस्यों ने अमेरिका में लोन देने वाली 'एडवान्स अमेरिका' नाम की कम्पनी की फर्जी मेल आइडी बना रखी थी. जिससे वे अमेरिका के नागरिकों को मेल भेज कर लोन लेने के लिए ऑफर देते थे. लोन लेने के जरूरतमन्द व्यक्तियों से ये ठग अमेरिकन नागरिक बन आईबीएम सॉफ्टवेयर के माध्यम से सम्पर्क करते और उन्हे अपने जाल में फंसाते थे. ठग लोन लेने से पूर्व प्रोसेसिंग फीस और फाईल चार्ज के नाम पर झासा दे कर गिफ्ट कार्ड के माध्यम से ठगी का शिकार बनाते. 

माना जा रहा है कि गिरोह के सदस्यों ने अब तक करोड़ों रूपए की ठगी की वारदात को अंजाम दिया है.  खास बात यह है कि सभी सभी आरोपी कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद भी अमेरिकन स्टाइल में फर्राटेदार अंग्रेजी भी बोल लेते है. पुलिस फिलहाल आरोपियों से पूछताछ कर रही है. 

आपको बता दें कि, जिले में यह पहला मामला नहीं है जब पुलिस ने फर्जी कॉल सेन्टर चला कर अमेरिकन नागरिकों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया हो. पूर्व में भी पुलिस इस तरह के गिरोह का खुलासा कर चूकी है. लेकिन अब तक गिरोह के सरगनाह तक नहीं पहुंचा पाई है. जो पुलिस के लिए एक बडी चुनौती बना हुआ है.