Farmers News Rajasthan : लकी किसानों को अशोक गहलोत सरकार देगी ट्रैक्टर, जानिए क्या है ये योजना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1407834

Farmers News Rajasthan : लकी किसानों को अशोक गहलोत सरकार देगी ट्रैक्टर, जानिए क्या है ये योजना

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana Rajasthan : राजस्थान में राजफैड की तरफ से मूंग, मूंगफली, सोयाबीन और उड़द की खरीद शुरु करने के साथ ही राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना के तहत किसानों को लॉटरी के जरिए ट्रैक्टर, टॉर्च और स्प्रे दिए जाएंगे.

Farmers News Rajasthan : लकी किसानों को अशोक गहलोत सरकार देगी ट्रैक्टर, जानिए क्या है ये योजना

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana Rajasthan : राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राजीव गांधी बीज उपहार योजना शुरु की है. जिसमें हर जिले में लॉटरी के तय प्रोसेस के तहत किसानों को उपहार दिए जाएँगे. इन उपहारों में ट्रैक्टर के साथ साथ 51 तरीके के उपहार दिए जाएंगे. प्रत्येक जिले के 20 किसानों को बैटरी वाले स्प्रे दिए जाएंगे तो वहीं 30 किसानों को टॉर्च दी जाएगी. और हर जिले के एक लकी किसान को ट्रैक्टर दिया जाएगा

क्या है राजीव गांधी बीज उपहार योजना

राजीव गांधी बीज उपहार योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के अधीन आने वाले राजस्थान राज्य बीज निगम ने की है. निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने का कहना है कि निगम की ओर से किसानों को जो बीज दिए जा रहे है उसे वैज्ञानिकों ने तैयार किया है. किसानों जो बीज के थेले दिए जाएंगे उसमें कूपन होंगे. इसी कूपन के आधार पर लॉटरी निकाली जाएगी. लॉटरी के जरिए राजस्थान के प्रत्येक जिले में एक किसान को ट्रैक्टर दिया जाएगा. 

प्रत्येक जिले में 51 गिफ्ट मिलेंगे.

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना के तहत हर जिले में एक किसान को ट्रैक्टर दिया जाएगा. 20 किसानों को बैटरी वाले स्प्रे दिए जाएंगे तो वहीं 30 किसानों को टॉर्च दी जाएगी. इस तरह हर जिले में 51 उपहार दिए जाएंगे. 

राजफैड शुरु करेगा खरीददारी

मूंग, सोयाबीन, मूंगफली और उड़द की खरीद के लिए राजफैड की ओर से 27 अक्टूबर को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु कराया जाएगा. और राजस्थान के करीब 879 केंद्रों पर 1 नवंबर से मूंग, सोयाबीन और उड़द की खरीद शुरु होगी तो वहीं 18 नवंबर से मूंगफली की खरीद शुरु होगी. राजफैड प्रदेश के 879 केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर ये खरीद करेगा.

खबरें और भी है...

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत क्यों बोले कि कोटा में ओम-शांति है

राजस्थान के इस जिले में होगी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की पहली जनसभा

 

Trending news