उदयपुर के नवानिया में हैं सरकारी कॉन्वेंट स्कूल, डिजिटल क्लासरूम और घुड़सवारी की भी क्लास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1341639

उदयपुर के नवानिया में हैं सरकारी कॉन्वेंट स्कूल, डिजिटल क्लासरूम और घुड़सवारी की भी क्लास

स्कूल में लगे आरो प्लांट से ना सिर्फ स्कूल के बच्चे साफ पानी पीते हैं बल्कि यहां से निशुल्क पानी की सप्लाई भी की जा रही है. स्कूल के आस पास के इलाके के लोगों के लिए सिर्फ 6 रुपए में 20 लीटर पानी की सप्लाई दी जाती है. 

उदयपुर के नवानिया में हैं सरकारी कॉन्वेंट स्कूल, डिजिटल क्लासरूम और घुड़सवारी की भी क्लास

Udaipur : राजस्थान के उदयपुर जिले के नवानिया गांव का सरकारी स्कूल, राजस्थान में नंबर वन पर है. इस स्कूल में कई प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं. स्कूल में फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं है जैसे अत्याधुनिक और साफ शौचालय और ऑनलाइन क्लासेस के साथ साथ घुड़सवारी और फायरिंग रेंज.

स्कूल में लगे आरो प्लांट से ना सिर्फ स्कूल के बच्चे साफ पानी पीते हैं बल्कि यहां से निशुल्क पानी की सप्लाई भी की जा रही है. स्कूल के आस पास के इलाके के लोगों के लिए सिर्फ 6 रुपए में 20 लीटर पानी की सप्लाई दी जाती है. स्कूल परिसर की खूबसूरती हरी पेड़ पौधों के चलते और बढ़ जाती है जिनके रख रखाव का पूरा ध्यान रखा जाता है.

fallback

NEET Result 2022 Toppers: 4 लोगों के सेम नंबर के बावजूद तनिष्का ही क्यों बनी टॉपर, जानें वजह

स्कूल में कई तरह के आयुर्वेदिक पौधे भी एक वाटिका में लगे हैं, जिनके रखरखाव का जिम्मा सरपंच और भामाशाह निभा रहे हैं. यहीं नहीं स्कूल में एलकेजी क्लास में भी कम्प्यूटर सिखाया जाता है, जो आमतौर पर प्राइवेट स्कूल में भी देखने को नहीं मिलता है.

fallback

अपनी इन्ही खूबियों के चलते उदयपुर के नवानिया का सरकारी स्कूल राजस्थान में नंबर वन और पूरे देश में 12 नंबर का स्कूल माना जाता है. स्कूल में टू वे कम्युनिकेशन, कंप्यूटर लैब, सीसीटीवी कैमरा सिस्टम, डिजिटल क्लास रूम जैसी सुविधाएं है. स्थानीय लोगों का मानना है कि जैसी सुविधाएं इस सरकारी स्कूल में दी जा रही है, वो भारी भरकम फीस लेने वाले प्राइवेट स्कूल में भी नहीं मिलती हैं.

'गर्लफ्रेंड' बनाने से पहले देख लें राशि, ज्यादा चलेगा रिश्ता, खूब करेगी प्यार

उदयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news