Rajasthan Weather Update: 26 मार्च के बाद झमाझम बारिश का होगा एहसास! इन 13 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट
Advertisement

Rajasthan Weather Update: 26 मार्च के बाद झमाझम बारिश का होगा एहसास! इन 13 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Update: 26 मार्च के बाद राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. 13 जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

symbolic picture

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तापमान में बदलाव होने के आसार  है. वहीं गर्मी के टार्चर से लोगों को अभी भी दो चार होना पड़ रहा है. लेकिन रविवार सुबह से राजधानी के मौसम में छाए बादल तापमान में ठंडक का एहसास करा रहे है, जिसके कारण फिलहाल प्रदेशवासियों को चुभीली गर्मी से छुटकारा मिला हुआ है. 

अगले 24 घंटे के दौरान पंजाब से लेकर हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ भागों में बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है. हालांकि, अधिकांश स्थानों पर यह बादल मध्य और ऊंचाई वाले ही होंगे।

 एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहाड़ों क्षेत्रों से  गुजर रहा है. इसके असर से एक हल्का परिसंचरण तंत्र हवा का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान और उसके आसपास के एरिया पर बना हुआ है. होली यानी 25 मार्च तक वेस्टर्न डिस्टरबेंस आगे की ओर बढ़ जाएगा तथा चक्रवर्ती हवाओं का क्षेत्र भी लगभग खत्म हो जाएगा. जिसके असर से आसमान से बदल कम होना शुरू हो जाएंगे.साथ ही मौसम एक बार फिर साफ हो जाएगा. 

वहीं दूसरी तरफ एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 24 मार्च को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के बीकानेर के साथ जयपुर संभाग में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश/ बूंदाबांदी होने की संभावना है. शेष अधिकांश भागों में आगामी दो-तीन दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 26-27 मार्च को उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में प्रभावी होने की संभावना है.

मौसम का सटीक जानकारी देने वाली साइट स्काईमेट के अनुसार मार्च के आखिर से जून के पहले 15 दिनों के अंदर उत्तर पश्चिम भारत में प्री मानसून गतिविधियां काफी बढ़ जाती है, लेकिन अभी तक उत्तर भारत में तेज प्री मानसून गतिविधियां दिखाई नहीं दिया है. उसका कारण है कि तापमान अभी बहुत अधिक नहीं हुआ हैं. अप्रैल के महीने में जब दिन के तापमान 40 डिग्री के पर पहुंचेंगे. तब धूल भरी आंधी, बारिश और तूफान कभी-कभी होने की संभावना बढ़ जाएगी.

Trending news