Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज से प्रचंड गर्मी का कहर शुरू, इन जिलों में रेड अलर्ट हुआ जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2258517

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज से प्रचंड गर्मी का कहर शुरू, इन जिलों में रेड अलर्ट हुआ जारी

Rajasthan Weather Update: मरुधरा में गर्मी का कहर पूरे चरम पर है. पूरे राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी के शोले बरस रहे हैं. पश्चिमी राजस्थान का जैसलमेर, बाड़मेर जिला तो भट्टी की तरह तप रहा है. आम इंसान ही नहीं, पशु-पक्षी भी चिलचिलाती गर्मी से बेहद परेशान हैं. आसमान से बरसती गर्मी की आग के चलते राजस्थान के कई जिलों का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पारे को भी पार कर चुका है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में प्रचंड गर्मी चरम पर पहुंच चुकी है. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चल रहा है. सर्वाधिक तापमान की बात करें तो पिलानी में दर्ज हुआ. यहां अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री दर्ज किया गया. चूरू, बाड़मेर, फतेहपुर, डूंगरपुर, अलवर, वनस्थली का तापमान 46 डिग्री से अधिक रहा. 

प्रदेश में अधिकतम तापमान 43 से 47 डिग्री के बीच चल रहा है. न्यूनतम तापमान 28 से 34 डिग्री के मध्य बना है. भीषण गर्मी के चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में रेड, ऑरेंज, और येलो अलर्ट जारी किया गया है. हीट वेव और लू से आमजन परेशान हैं. आने वाले दिनों में गर्मी और अधिक सताएगी.

मरुधरा में गर्मी का कहर पूरे चरम पर है. पूरे राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी के शोले बरस रहे हैं. पश्चिमी राजस्थान का जैसलमेर, बाड़मेर जिला तो भट्टी की तरह तप रहा है. आम इंसान ही नहीं, पशु-पक्षी भी चिलचिलाती गर्मी से बेहद परेशान हैं. आसमान से बरसती गर्मी की आग के चलते राजस्थान के कई जिलों का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पारे को भी पार कर चुका है.

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज से राजस्थान में हीटवेव का कहर और गहरा जाएगा. आगामी 4 दिनों तक इससे राहत को कोई आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने मरुधरा में भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते 25 मई तक रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान कई जिलों में भीषण लू भी चलेगी.

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, आने वाले 2-3 दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ने की संभावनी है. यानी कि जिन जिलों में तापमान 45-46 डिग्री है, वह आने वाले दिनों में 47-48 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं. आज 22 मई से कई जगहों पर भीषण लू की परिस्थितियां बन रही हैं.

मौसम विभाग की मानें तो 23-24 मई को राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर और कोटा संभाग में तापमान में बढोतरी होने वाली है. यहां भीषण लू चलेगी. दिन तो दिन रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. रात में भी लोगों को गर्मी का कहर परेशान कर सकता है. आज से राजस्थान में पश्चिमी राजस्थान में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

राजस्थान में अभी नौतपा शुरू नहीं हुा है लेकिन उससे पहले ही 'तावड़ा' ने लोगों की हालत खराब कर दी है. बीते 2 दिनों से मरुधरा के ज्यादातर हिस्से का तापमान 43 से 47 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. चिलचिलाती धूप और अंगारे बरसती गर्मी से लोगों की हालत खराब हो रही है. पूरा प्रदेश प्रचंड गर्मी के कारण भट्टी की तरह धधक सा रहा है.

राजस्थान में नौतपा शुरू होने से पहले ही भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. चिलचिलाती धूप और गर्म लू के थपेड़े पूरे राजस्थान को तपा रहे हैं. तावड़ा के असर के चलते राजस्थान की सड़कों पर कर्फ्यू जैसी स्थितियां बन रही हैं. दिन तो दिन सुबह और रात के समय भी लग रहा है कि आसमान से आग बरस रही है.

https://zeenews.india.com/hindi/india/rajasthan/web-stories/jodhpur-news...

Trending news