UP Election: इस सीट पर हो रही शाही जंग, बाप-बाप को और बेटा-बेटे को देगा टक्कर; बेहद रोमांचक है मुकाबला
Advertisement
trendingNow11091173

UP Election: इस सीट पर हो रही शाही जंग, बाप-बाप को और बेटा-बेटे को देगा टक्कर; बेहद रोमांचक है मुकाबला

यूपी में रामपुर जिले में दो सीटें ऐसी हैं, जहां शाही जंग है. यहां एक सीट पर दो पिता तो वहीं दूसरी सीट पर दो बेटे चुनावी मैदान में आमने-सामने हैं. जानकारों की माने तो यहां कांटे की टक्कर होने वाली है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. UP Election: उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होना है. जिसमें पश्चिमी यूपी की 58 सीटों पर वोटिंग होनी है. सभी राजनीतिक पार्टियों ने इन सीटों पर जीत के लिए पूरी दम लगा दी है. नेता एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं. ऐसे में कई विधान सभा सीटें ऐसी हैं, जहां काफी रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेगा. इनमें से एक सीट ऐसी है जहां शाही जंग है.

  1. यूपी के रामपुर विधान सभा पर है शाही जंग
  2. सपा से आजम खान तो कांग्रेस से  काजिम अली हैं मैदान में
  3. सुआर विधान सभा से दोनों के बेटे हैं आमने-सामने

इस सीट पर है शाही जंग

हम बात कर रहे हैं रामपुर विधान सभा की. इस विधान सभा पर इस साल शाही जंग है. यहां दो राजघराने चुनावी मैदान में आमने-सामने हैं. यहां से समाजवादी पार्टी से आजम खान प्रत्याशी हैं. वहीं उनके खिलाफ रामपुर के नवाब काजिम अली उर्फ नावेद मियां भी चुनावी मैदान में हैं. काजिम को कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है. हालांकि इस सीट से बीजेपी की ओर से आकाश सक्सेना मैदान में हैं. लेकिन यहां आजम और काजिम के बीच में ही मुकाबला माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें: दो महीने से बंद पड़ा था घर, कंपनी ने भेज दिया 43 हजार रुपये गैस का बिल; फिर...

कौन हैं आजम खान?

यूपी की राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले लोग आजम खान को अच्छे से जानते हैं. उन्हें समाजवादी पार्टी का कद्दावर नेता माना जाता है. इसके अलावा वो मुलायम यादन फैमिली के भी काफी करीबी माने जाते हैं. सपा सरकार में उनका रुतवा किसी से छिपा नहीं था. एक बार अपनी भैंस चोरी होने पर उन्होंने पुलिस सुप्रीटेंडेंट (SP), सब इंस्पेक्टर और दो कॉन्स्टेबल को ढूंढने के लिए भेज दिया था. हालांकि इन दिनों वो जेल में हैं. लेकिन फिर भी अखिलेश यादव ने उन्हें रामपुर सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है.

आजम खान की पत्नी विधायक हैं और उनके बेटे अब्दुल्ला सुआर विधानसभा सीट से मैदान में हैं. आजम खान रामपुर से लोकसभा सांसद हैं. 9 बार वह रामपुर सीट से जीत हासिल कर चुके हैं. जब 2019 में उन्होंने रामपुर लोकसभा सीट जीती तो पत्नी ने 2019 में विधानसभा उपचुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. 

कौन हैं काजिम अली खान?

रामपुत से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी काजिम अली खान रामपुर नवाब के वंशज हैं. जब भारत ब्रिटिश राज के अधीन था, तब रामपुर के नवाब के स्वागत में 15 तोपों की सलामी दी जाती थी. स्वतंत्रता के वक्त रजा अली खान बहादुर रामपुर के नवाब थे. काजिम उनके पोते हैं. कांग्रेस के टिकट पर काजिम के माता-पिता ने 7 बार रामपुर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी. वहीं काजिम अली चार बार विधायक रह चुके हैं. वो पहली बार 1996 में रामपुर जिले की बिलासपुर सीट से विधायक बने थे.

ये भी पढ़ें: EVM पर नहीं उठा सकेंगे सवाल! UP में पहली बार सभी बूथों पर इस्तेमाल होंगी VVPAT मशीन

दो पिता और दो बेटे हैं आमने-सामने

इसके बाद काजिम ने 2002, 2007 और 2012 में सुआर विधानसभा क्षेत्र से विजय हासिल की. इस बार इस विधान सभा क्षेत्र से आजम खान के बेटे अब्दुल्ला चुनाव लड़ रहे हैं. सुआर विधान सभा भी रामपुर जिले में ही आती है. यहां भी मुकाबला काफी रोमांचक है. यहां से  काजिम के बेटे हैदर अली खान चुनाव लड़ रहे हैं और उनके सामने हैं अब्दुल्ला आजम खान. यानी रामपुर में दो सीटों पर दो पिता और दो बेटों का मुकाबला है.

LIVE TV

Trending news