Republic Day 2023: IPS अफसर जिसने पकड़े 100 से ज्यादा आतंकी, 11 बार जीता 'प्रेसिडेंट गैलेंट्री मेडल'
Advertisement

Republic Day 2023: IPS अफसर जिसने पकड़े 100 से ज्यादा आतंकी, 11 बार जीता 'प्रेसिडेंट गैलेंट्री मेडल'

Gallantry Awards: 11 बार प्रेसिडेंट गैलेंट्री मेडल जीतने वाला ये आईपीएस अफसर अदम्य साहस रखता है. पिछले साल 26 जनवरी को भी इस आईपीएस अफसर को मेडल से सम्मानित किया गया था.

आईपीएस संजीव कुमार यादव ने जीते 11 प्रेसिडेंट गैलेंट्री मेडल

IPS Sanjeev Kumar Yadav: भारत इस बार 26 जनवरी, 2023 को देश का 74वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाएगा. दिल्ली में इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) अदम्य साहस दिखाने वाले पुलिसकर्मियों को मेडल से नवाजेंगी. एक आईपीएस अफसर (IPS Officer) ऐसा भी है जिनको पिछले साथ गणतंत्र दिवस के अवसर पर 11वीं बार प्रेसिडेंट गैलेंट्री मेडल दिया गया था. आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद (Indian Mujahid) के खात्मे में अहम भूमिका निभाने वाले ये अफसर कोई और नहीं, बल्कि आईपीएस संजीव कुमार यादव (Sanjeev Kumar Yadav) हैं. आइए देश के इस बहादुर अफसर के बारे में जानते हैं.

IPS अफसर ने 100 से ज्यादा आतंकियों को पकड़ा

बता दें कि संजीव कुमार यादव अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम एंड यूनियन टेरिटरी (AGMUT) कैडर के आईपीएस अफसर हैं. साल 2004 में संजीव कुमार यादव दिल्ली पुलिस में शामिल हुए थे. उन्होंने आतंक के खिलाफ काफी समय तक लड़ाई लड़ी. संजीव कुमार यादव दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल को लीड कर चुके हैं. संजीव कुमार यादव ने आतंकवाद से जुड़े 44 मामलों को इन्वेस्टीगेट किया है. इनमें से 15 केस बेहद गंभीर थे. संजीव कुमार यादव के नाम अब तक 100 से ज्यादा आतंकियों को पकड़ने का रिकॉर्ड है. संजीव कुमार यादव खूंखार आतंकी संगठनों, जैश-ए-मोहम्मद और इंडियन मुजाहिद के आतंकी भी पकड़ चुके हैं.

55 से ज्यादा एनकाउंटर्स को किया लीड

जान लें कि संजीव कुमार यादव ने 55 से अधिक मुठभेड़ों में लीड किया है. इनमें 75 से ज्यादा आतंकवादी और गैंगस्टर मारे गए. दिल्ली सीरियल ब्लास्ट मामले की जांच में संजीव कुमार यादव ने अहम भूमिका निभाई थी. इससे जुड़े आतंकियों को पकड़ने में भी उनका महत्वपूर्ण रोल रहा था.

इंडियन मुजाहिद के खात्मे में निभाया अहम रोल

गौरतलब है कि संजीव कुमार यादव के नेतृत्व में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीमों ने 50 से ज्यादा आतंकियों को अरेस्ट किया है. भारत से इंडियन मुजाहिद के खात्मे में संजीव कुमार यादव का अहम रोल रहा. जामा मस्जिद ब्लास्ट केस 2010, चिन्नास्वामी स्टेडियम ब्लास्ट केस 2011 और यूपी कोर्ट विस्फोट केस 2007 की इन्वेस्टिगेशन में भी संजीव कुमार यादव ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news