बिहार में सामने आया स्कॉलरशिप घोटाला, ऐसे हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow11027316

बिहार में सामने आया स्कॉलरशिप घोटाला, ऐसे हुआ खुलासा

डॉक्युमेंट्स के वेरिफिकेशन के दौरान ये पाया गया कि 376 छात्रों ने स्कॉलरशिप ली है और उन सभी ने एक ही यूनिवर्सिटी के तहत आने वाले तीन कॉलेजों में एडमिशन लिया था. इसके बाद अधिकारियों को शक हुआ और ऐसे मामले का खुलासा हुआ.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. बिहार की नीतीश सरकार अपने 16 साल के कार्यकाल में कई घोटालों को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही है. हाल ही में दरभंगा जिले से एक घोटाले का मामला सामने आया है. राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने 376 छात्रों से जुड़े स्कॉलरशिप घोटाले का पता लगाया है.

  1. 376 छात्रों ने फर्जी तरीके से ली स्कॉलरशिप
  2. ज्यादातर छात्र हैं दरभंगा जिले के
  3. 10 दिनों में लौटाने होंगे स्कॉलरशिप के पैसे

376 छात्रों ने की धोखाधड़ी

दरभंगा जिले के लहेरियासराय पुलिस थाने में दी गई शिकायत के अनुसार अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक निदेशक मोहम्मद रिजवान अहमद ने कहा कि हैदराबाद में एक यूनिवर्सिटी में फर्जी एडमिशन लेटर का इस्तेमाल करके 376 छात्रों ने धोखाधड़ी से 30,000 रुपये की स्कॉलरशिप हासिल कर ली.  दरभंगा के डीएम डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने इस घोटाले की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें: CBSE छात्रों के लिए बड़ी खबर, पहली बार होंगे नए पैटर्न में बोर्ड एग्जाम; जानें सबकुछ

ऐसे हुआ खुलासा

रिजवान अहमद ने कहा कि एडमिशन लेटर और अन्य डॉक्युमेंट्स के वेरिफिकेशन के दौरान ये पाया गया कि 376 छात्रों ने स्कॉलरशिप ली है और उन सभी ने एक ही यूनिवर्सिटी के तहत आने वाले तीन कॉलेजों में एडमिशन लिया था. ये कॉलेज हैदराबाद के ब्रिलियंट ग्रामर स्कूल एजुकेशन सोसाइटी से जुड़े है. ये चिंताजनक है कि कैसे सभी छात्रों ने एक ही यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर दिया.

ज्यादातर छात्र हैं दरभंगा जिले के

उन्होंने कहा कि 'जब हमने कॉलेज से बात करके क्रॉस चेक किया तो पाया गया कि कथित छात्रों ने स्कॉलरशिप लेने के लिए फर्जी तरीके से यूनिवर्सिटी के नाम का इस्तेमाल किया है. इसके बाद हमने स्कॉलरशिप लेने वाले छात्रों से संपर्क किया. ये भी पाया गया कि इनमें से ज्यादातर छात्र दरभंगा जिले के हैं. उनमें से, 14 छात्र विभाग के सामने पेश हुए. इस तरह से मामले का खुलासा हुआ.'

ये भी पढ़ें: मायावती से मिलने पहुंचीं प्रियंका गांधी, मां के निधन पर जताई संवेदना

छात्रों को लौटाने होंगे स्कॉलरशिप के पैसे

रिजवान अहमद ने कहा कि हमने उनसे 10 दिनों में विभाग को स्कॉलरशिप के पैसे वापस करने को कहा है. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. लहेरियासराय पुलिस स्टेशन के प्रभारी निरीक्षक हरि नारायण सिंह ने बताया कि इन छात्रों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है और आगे की जांच जारी है.

(इनपुट- IANS)

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news