R Venkataramani होंगे देश के नए अटॉर्नी जनरल, केके वेणुगोपाल की लेंगे जगह
Advertisement

R Venkataramani होंगे देश के नए अटॉर्नी जनरल, केके वेणुगोपाल की लेंगे जगह

R Venkataramani को भारत के नए अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है. वह तीन साल तक इस पद पर रहेंगे. आर वेंकटरमणि केके वेणुगोपाल की जगह लेंगे. 

R Venkataramani होंगे देश के नए अटॉर्नी जनरल, केके वेणुगोपाल की लेंगे जगह

New Attorney General of India: सीनियर एडवोकेट आर वेंकटरमणि को भारत के नए अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है. वह तीन साल तक इस पद पर रहेंगे. आर वेंकटरमणि केके वेणुगोपाल की जगह लेंगे. उनका कार्यकाल 30 सितंबर को पूरा हो रहा है.  वेणुगोपाल (91 साल) का पहले 30 जून को कार्यकाल खत्म होने जा रहा था. हालांकि, केंद्र सरकार ने तीन महीने के लिए कार्यकाल बढ़ा दिया था. केके वेणुगोपाल को मोदी सरकार ने तीसरी बार सेवा विस्तार दिया था. केंद्र सरकार नए अटॉर्नी जनरल की तलाश में थी.

जानकारी के मुताबिक, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी को AG की जिम्मेदारी फिर से संभालने के लिए प्रस्ताव भेजा था, लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया था. बता दें कि अटॉर्नी जनरल केंद्र सरकार के लिए देश के सबसे शीर्ष विधि अधिकारी और मुख्य कानूनी सलाहकार होते हैं.

 
ये सुप्रीम कोर्ट में महत्वपूर्ण मामलों में सरकार का प्रतिनिधित्व करते हैं. कई बार राष्ट्रपति भी किसी कानूनी या संवैधानिक मसले पर अटॉर्नी जनरल से सलाह मशविरा करते हैं. कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू के कार्यालय ने एक ट्वीट में नियुक्ति की पुष्टि की. उनके दफ्तर की ओर से लिखा गया, माननीय राष्ट्रपति, श्री आर. वेंकटरमणी, वरिष्ठ अधिवक्ता को दिनांक 1 अक्टूबर, 2022 से भारत के महान्यायवादी के पद पर नियुक्त करती हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news