Corona: बच्चों पर होगा Covovax Vaccine का ट्रायल, सीरम इंस्टीट्यूट जल्द मांगेगा DCGI से मंजूरी
Advertisement
trendingNow1928965

Corona: बच्चों पर होगा Covovax Vaccine का ट्रायल, सीरम इंस्टीट्यूट जल्द मांगेगा DCGI से मंजूरी

अदार पूनावाला ने एक ट्वीट किया, ‘पुणे में हमारे प्लाटं में इस सप्ताह निर्मित किए जा रहे कोवोवैक्स (नोवावैक्स द्वारा विकसित) की पहली खेप देखने के लिए उत्साहित हूं.'

 

फाइल फोटो.

पुणे: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) जल्द ही ड्रग कंट्रोलर और जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के यहां बच्चों पर Covovax Covid​​​​-19 Vaccine के क्लिनिकल ट्रायल की परमीशन के लिए एप्लाई करेगा. Covovax अमेरिका स्थित Novavax Inc द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन का इंडियन वर्जन है और इसका निर्माण भारत में पुणे स्थित SII द्वारा किया जा रहा है. 

पुणे लैब में चल रहा काम

Covovax  सीरम द्वारा बनाया जा रहा दूसरा टीका है, पहला ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका COVID वैक्सीन है, जिसे भारत में SII द्वारा बनाए गए 'कोविशील्ड' के तौर पर जाना जाता है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा था कि नोवावैक्स इंक द्वारा विकसित कोविड-19 टीके कोवोवैक्स की पहली खेप का उत्पादन एसआईआई की पुणे लैब में किया जा रहा है.

पूनावाला ने दी ये जानकारी

पूनावाला ने एक ट्वीट किया, ‘पुणे में हमारे प्लाटं में इस सप्ताह निर्मित किए जा रहे कोवोवैक्स (नोवावैक्स द्वारा विकसित) की पहली खेप देखने के लिए उत्साहित हूं. इस टीके में 18 वर्ष से कम आयु की हमारी भावी पीढ़ियों की रक्षा करने की काफी क्षमता है. ट्रायल जारी हैं. सीरम इंडिया टीम ने अच्छा कार्य किया है.’ उन्होंने इस साल मार्च में कहा था कि भारत में कोवोवैक्स टीके का क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो गया है और कंपनी इसे इस साल सितंबर तक पेश करने की उम्मीद करती है.

यह भी पढ़ें: डेल्टा+ से निपटने में सरकार के ढुलमुल रवैये से कोर्ट खफा, कहा- 'ये न कहें कि राम राज्य है'

 

अमेरिकी टीका कंपनी से अगस्त में हुआ था एग्रीमेंट

अगस्त 2020 में, अमेरिकी टीका कंपनी नोवावैक्स इंक ने अपने कोविड-19 टीके NVX-COV-2373 के विकास और कमर्शलाइजेशन के लिए एसआईआई के साथ एक लाइसेंस समझौते की घोषणा की थी. इस साल जनवरी में सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड टीके को देश में पेश किया था. इसने टीके के निर्माण के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका के साथ सहयोग किया था.

LIVE TV

Trending news